चावल के पानी का उपयोग करने का तरीका | Rice water for hair growth In Hindi

Rice water for hair growth (In Hindi):- अक्सर हम जिन छोटी-छोटी चीजें को अनदेखा कर देते हैं और अपने बालों को सुन्दर, मजबूत, चमकदार और मुलायम बनाने के लिए कई प्रकार के केमिकल वाली चीजों का उपयोग करते है नतीजा ये होता है कि इससे बालों को और भी ज्यादा नुकसान पहुचता है, लेकिन क्या होगा अगर मैंने आपको बताऊ कि अभी आपके रसोई की अलमारी में एक अद्भुत सौंदर्य उत्पाद रखा जो न सिर्फ आपकी त्वचा के लिए असरदार है बल्कि आपके बालों के लिए तो औषधी की तरह काम करता है।

बालों के इस उपचार के लिए वैज्ञानिकों और सौंदर्य प्रेमियों ने यह पता लगाने की कोशिश की है कि क्या चावल का पानी वास्तव में बालों को सुंदर और मजबूत बनाता है। तो अध्ययनों में पाया गया है कि Rice water for hair growth In Hindi में पाया जाने वाला एक तत्व इनॉसिटॉल (Inositol) Damaged Hair को अंदर से ठीक करने के साथ ही उनको मजबूत बनाने में सक्षम है। यह बालों को भविष्य में होने वाले नुकसान से भी बचाता है।

प्राचीन समय से उपयोग

बालों को मजबूत और सुंदर बनाने के लिए चावल के पानी का उपयोग करना आज कोई नई बात नहीं है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने चीन के हुआंग्लुओ गांव को “दुनिया का सबसे लंबा बालों वाला गांव” घोषित किया है क्योंकि इसकी याओ महिलाएं अपने लंबे, सुन्दर, और चमकदार बालों के लिए जानी जाती हैं। उनके लम्बे और मजबूत बालों का रहस्य चावल का पानी था।

ये महिलाएं किण्वित चावल के पानी को शैंपू की तरह इस्तेमाल करती हैं। यह प्राकृतिक शैम्पू उनके चमकदार काले और रेशमी मुलायम बालों का राज है। इस बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह जितना ज्यादा फायदेमंद है इसको बनाना इतना ही आसान है।

आपको बस इसके लिए चावल और पानी चाहिए ये चावल का पानी आपको तैयार कैसे करना है इसके बारे में भी नीचे आप विस्तार से जानने जिससे आप इसे सही प्रकार से तैयार करके अपने बालो को ज्यादा से ज्यादा फयदाRice water for hair growth In Hindi पंहुचा सकें।

सामग्री :-

1 कप सफ़ेद चावल और 2 कप पानी

बनाने की विधि:-

चावल को पानी डाल कर के कांच या स्टील के कंटेनर में ढक कर रख दें। चावल के पानी को 12 से 24 घंटे के लिए कमरे के तापमान पर रखा रहने दें, जिससे इसका किण्वन (Fermentation) अच्छे से हो सके।

किण्वन (Fermentation) करने का करण

किण्वित (Fermentation) चावल का पानी सादे चावल के पानी के मौजूदा विटामिन और पोषक तत्वों के स्तर को बढ़ाता है, जिसकी मदद से चावल के सभी विटामिन और खनिजों (Minerals)पानी में इखट्टे हो जाते है। इसमें एंटी-डैंड्रफ anti-dandruff, एंटी-इच anti-itch, एंटी-हेयर फॉल anti-hair fall और एंटीफंगल गुण होते हैं जो खोपड़ी में तेल उत्पाद को नियंत्रित करने में मदद करता है।

यह काम किस प्रकार करता है

किण्वन चावल के पानी के पीएच स्तर को सही बनाये रखने में मदद करता है और जब आप इसे अपने बालों में उपयोग करते हैं, तो यह आपके बालों केबिगड़े हुए पीएच को पुनर्स्थापित और संतुलित करता है। इसके अलावा, किण्वन के दौरान, चावल के पानी में ‘पिटेरा’ नामक पदार्थ बनता है, और यह विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और कार्बनिक अम्लों से भरपूर होता है। पिटेरा कोशिका पुनर्जनन को बढ़ावा देने और आपकी त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने के लिए जाना जाता है।

ध्यान दें . . . . . . . . . .

चावल को पानी में डाल कर 24 घंटे से अधिक कमरे के तापमान पर न रहने दें। इसके बाद इसको फ्रिज में रखना उचित रहेगा जिससे यह खराब न हो

उपयोग कैसे करना है?

आपको चावल के पानी का उपयोग करने के कुछ खास मेंहनत कनरे की आवश्यकता नहीं होगी – बस इसे शैम्पू करने के बाद इस पानी का उपयोग करें, अच्छे par ऐसा सप्ताह में एक से दो बार अवश्य करें करें।

चावल का पानी लगाते समय ध्यान रखें की ये पूरे बालों और जड़ों तक अच्छे से पहुच सके अब इसे दो से पांच मिनट तक लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धोलें। आप शायद तुरंत नोटिस करेंगे कि आपके बाल कितने मजबूत और और सुलझे हुए महसूस हो रहें हैं।

बालों के लिए चावल के पानी के फायदे:-

चावल का पानी खनिज और विटामिन से भरपूर होता है जिसके त्वचा और बालों के लिए कई फायदे हैं। यह अमीनो एसिड से भरपूर होता है जो बालों की जड़ों को मजबूत करता है, चमक देता है और इसे चिकना और रेशमी बनाता है। इसमें इनोसिटोल नामक एक कार्बोहाइड्रेट भी होता है जो क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करता है और बालों को और अधिक नुकसान से बचाता है। चूंकि यह एक प्राकृतिक उपचार है, इसलिए यह सुरक्षित है और बालों पर चावल के पानी का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है।

बालों की ग्रोथ तेज करता है

यदि आप बालों का झड़ना कम करना चाहते हैं और विकास में सहायता करना चाहते हैं तो चावल का पानी बहुत अच्छा है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड बालों के पुनर्जनन (फिर से उगाने) में मदद करते हैं और आपके बालों के तेजी से विकास में सहायता करते हैं। इसके अतिरिक्त, इसमें विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई मौजूद होता है, जो बालों के विकास में और मदद करता है। विकास के लिए इसका सबसे अच्छा तरीका है कि बालों को शैम्पू से धोने के बाद अपने बालों को चावल के पानी से धोलें।

बालों को कंडीशनर करता है

शैंपू करने के बाद कंडीशनर करने की बजाय आप चावल के पानी से अपने बालों को धो लें। यह बालों को लोचदार बढ़ाकर आपके बनाता है साथ ही बालों को सुलझाते समय टूटने की समस्या से भी निजत मिलता है।

बालों को नुकसान से बचाता है

चावल का पानी सतह और बालों के बीच के घर्षण को कम करता है और बालों को मुलायम बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद इनॉसिटॉल आपके बालों को धोने के बाद भी आपके बालों में बना रहता है और आपके बालों को और अधिक नुकसान से बचाता है जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता हें।

रूसी को ख़त्म करता है

किण्वित किये गये चावल के पानी में एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो डैंड्रफ को कम करने में काम करते हैं, डैंड्रफ की समस्या को हमेशा के लिए ख़त्म करने के लिए इसे हफ्ते में एक या दो बार कुछ घंटों के लिए हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल करें जिससे ये आपके बालों में अच्छी तरह से काम कर सके।

बालों को सुन्दर और चमकदार बनाता है

जिसे आप सालों से खाते आ रहे है वो आपके बालों के लिए इतना लाभकारी हो सकते है शायद ये आपने कभी सोचा भी न हो, पर वास्तव में चावल के फायदे बालों के लिए बेमिसाल तरीके से काम करते है ये हर प्रकार के बालों पर गजब का असर दिखाते है। उनको मजबूत बनाने से लेकर उनको सुन्दर और चमकदार बनने का काम भी बहुत आसानी से एक से दो उपयोग में ही आप देख पायेगे।

चावल के पानी के प्रयोग करने का मेरा अनुभव है।

चावल के पानी का एक बार ही उपयोग करने से मेरे बाल पहले से ही अलग महसूस कर रहे थे। ऐसा लग रहा था कि प्रत्येक स्ट्रैंड के चारों ओर किसी प्रकार का बाहरी लेप, या एक पतला खोल लग गया है, जो मेरे बालों की रक्षा कर रहा था क्योंकिजब मैंने इसे ब्रश किया तब आमतौर पर मेरे बाल टूट जाते थे पर चावल के पानी का प्रयोग करने के बाद मेरे बाल पहले के मुकाबले काफी कम मात्र में टूट रहे थे।

एक दिन जब मेने चावल के पानी से अपने बालों को धुला उसके बाद, मेरी सबसे अच्छे दोस्त ने मुझे बताया कि मेरे बाल चमकीले और सुनहरे दिख रहे हैं, उसने मुझ से पूछा कि मैं कौन सा कंडीशनर प्रयोग कर रही हूँ।

ये सुनकर मुझे कर मैंने मन ही मन बोला धन्यवाद चावल देवता जो आपने बिना किसी खर्चे के मेरे बालों को इतना सुन्दर और मुलायम बना दिया है।

अंतिम विचार

यदि आप इस तरीके को अपना कर अपने बालों को भी सुन्दर, चंमकीला और मुलायम महसूर करने के लिए उत्सुक हैं, तो इसे जरुर आजमाएं। और Rice water for hair growth In Hindi का बेमिसाल असर देखें, बस चावल के पानी को अपने साथ शॉवर में ले जाना न भूलें।

Leave a Comment