चिया के बीज का उपयोग कैसे करें | चिया सीड के फायदे

चिया के बीज का उपयोग कैसे करें:- चिया सीड को सुपरफूड भी कहा जाता हैं। क्योंकि इस छोटे से बीज के इतने सारे फायदे हैं कि यदि आप इनको अपनी दिनचर्या में शामिल करते है तो आपको अनगिनत लाभ मिलना शुरू हो जाते है। चिया सीड के फायदे लेने के लिए आपको ये जानना बहुत जरुरी है कि चिया के बीज का उपयोग कैसे करें ताकि उसके सारे फायदे मिल सकें।

इस लेख में हम आपको चिया बीज के बारे में सारी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है जैसे चिया सीड के फायदे, चिया सीड्स का उपयोग कैसे करें, चिया सीड्स के फायदे बालों के लिए, चिया सीड्स को खाने का तरीका और साथ ही चिया सीड्स को कब नही खाना चाहिए

Table of Contents

चिया बीज क्या है – What is Chia Seeds in Hindi?

चिया के बीज का वैज्ञानिक नाम (Salvia Hispanica) है। वे ज्यादातर मध्य अमेरिका, दक्षिण पश्चिम संयुक्त राज्य अमेरिका और मैक्सिको में पाया जाता हैं। चिया के बीज बहुत छोटे अंडाकार और भूरे रंग के होते हैं जिनका व्यास लगभग 1 मिलीमीटर (0.04 इंच) होता है। अन्य सुपर बीजों की तुलना में चिया बीज पाचन के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं। चिया सीड्स को हिंदी में सब्ज़ा भी कहते है। तो आइये अब जान लेते है चिया सीड के फायदे क्या हैं और साथ ही चिया के बीज का उपयोग कैसे करें

चिया सीड्स में मौजूद पौष्टिक तत्व-

पानी- 5.8 ग्राम
प्रोटीन-16.54 ग्राम
मैग्नीशियम- 335 मिलीग्राम
जिंक- 4.58 मिलीग्राम
विटामिन-सी- 1.6 मिलीग्राम
विटामिन-ई- 0.5 मिलीग्राम
विटामिन-ए- 54
फास्फोरस-860 मिलीग्राम
कॉपर- 0.924 मिलीग्राम
ओमेगा-3 फैटी एसिड्स- 23.665 ग्राम

चिया सीड के फायदे Benefits Of Chia Seeds

चिया सीड के फायदे तो बहुत सारे हैं क्योंकि ये फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, जिंक, विटामिन-ए, विटामिन-ई और विटामिन-सी से भरे हुए होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं। ये शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं, रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं इसके साथ ही ये कुछ विशेष चीजों के लिए बहुत सुचारू रुप से काम करते हैं और शरीर को फायदा पहुंचाते है।

वजन कम करने के लिए चिया सीड्स

चिया के बीज में फाइबर और प्रोटीन दोनों अच्छी मात्रा में होते हैं। इन दोनों सामग्रियों में एक व्यक्ति को लंबे समय तक ऊर्जावान महसूस करने की क्षमता होती है। चिया बीज में कैलोरी कम होने से आपको वजन घटाने में मदद मिलती है क्योंकि जब आप इसे खाते हैं तो आपको कम भूख लगती है। इससे आप ओवरईटिंग बच जाते और अपने वजन को आसानी से कम कर पाते है।

इसके लिए आपको सुबह गुनगुने पानी में चिया सीड्स को डालकर 15 मिनट के लिए रख देना है जिससे ये अच्छे से फूल जाए और उसके बाद 1/2 नीबूं को उसी पानी में डाल कर धीरे-धीरे से पीना है। ऐसा करने से आपका Metabolism बेहतर तरीके से काम करता है जिससे आपके शरीर में Fat Store नही होता और आप आसानी से अपना वजन कम कर पाते हैं।

दिल को स्वस्थ रखता है चिया सीड

दिल का स्वस्थ होना किसी भी इंसान के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। खराब कोलेस्ट्रॉल खतरनाक हो जाता है क्योंकि यह बहुत सारी बीमारियों का कारण बनता है। जिन लोगों के दिल की सेहत खराब होती है उन्हें अक्सर अपने आहार में चिया सीड्स शामिल करने के लिए कहा जाता है।क्योंकि चिया के बीज में ओमेगा 3 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है जिससे हमारा दिल स्वस्थ रहता हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाता है चिया सीड्स

चिया के बीज में भी उचित मात्रा में प्रोटीन होती है। हड्डियों की मजबूती बनाए रखने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है। यह आपके कुल कैल्शियम सेवन का 18% अकेला आपको प्रदान करता है। इनमें बोरोन भी मौजूद होता है, जो हड्डी के स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है। चिया सीड ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis) का इलाज करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

मधुमेह(Diabetes) के लिए रामबाण है चिया सीड्स

चिया बीज हमारे आहार में फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। इन बीजों में फाइबर होता है जो आसानी से पचता नहीं है और अच्छे से मेटाबोलाइज़ काम करता है जिससे यह आपके रक्त प्रवाह में शर्करा की कम करने में मदद करता है।

इम्युनिटी (Immunity) को बढ़ाता है चिया सीड्स

चिया सीड के फायदे में इम्युनिटी भी एक एहम हिस्सा है क्योंकि चिया सीड आयरन का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity) को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही चिया सीड एंटीऑक्सिडेंट(Antioxidant) का भी एक अच्छा स्रोत हैं और शरीर में कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता हैं इसलिए चिया सीड आपके शरीर को अधिक प्रतिरक्षापूर्ण और मजबूत बनाता हैं।

चिया सीड खाने का तरीका

अगर आपको अकेले चिया सीड्स खाने का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप चिया सीड्स को कई तरह से अपनी Diet में शामिल कर सकते है जिससे आपको लजीज स्वाद भी मिलेगा और चिया सीड के फायदे भी।

चिया सीड के फायदे फ्रूट्स के साथ

अच्छी बात यह है कि यह अपने वजन से 8 गुना अधिक अवशोषित करने की क्षमता रखता है। इसलिए पानी में घुलने के बाद, यह जेली की तरह हो जाता है, जिससे आप इसे किसी भी फल के साथ मिला कर ले सकते है, इसके साथ ही आप इसे फलों के जूस के उपर डालकर भी उसकी शोभा बढ़ा सकते है और चिया सीड के फायदे बहुत ही आसानी से ले सकते है।

चिया सीड के फायदे चाय के साथ

ज्यादातर लोग नियमित चाय पीते ही है फिर वो चाहे दूध से बनी चाय हो या ग्रीन टी, आप उसमे चिया सीड को पाउडर के रूप में आसानी से डाल सकते हैं। चूंकि इसका अपना कोई स्वाद नहीं होता है इसलिए आप इसे आसानी से मिला सकते हैं। अपनी चाय में 1 चम्मच चिया सीड पाउडर मिलाएं। पहले, यह तैरने लगेगा लेकिन फिर धीरे धीरे घुलना शुरू हो जायेगा। दिन में एक बार इसका आनंद लें और फिर फर्क देखें।

चिया सीड के फायदे दही के साथ

दही एक ऐसी चीज है जिसे हम सभी किसी न किसी चीज के साथ खाना पसंद करते है फिर चाहे वो चीनी हो या हमारा स्वादिष्ट मनपसंद खाना। आप चिया सीड को दही, लस्सी, रायता, या किसी भी मनपसंद तरीके से इसको शामिल कर सकते हैं। अब आपकी मर्जी है की आप chia सीड को पाउडर के रूप में या पूरे प्रत्यक्ष बीज के रूप में उपयोग करें।

चिया बीज के फायदे त्वचा के लिए – Skin Benefits of Chia Seeds in Hindi

जितने लाभ चिया सीड को खाने से मिलते है उतने ही चिया सीड के फायदे उनको त्वचा पर लगाने से मिलते है, आप कई तरह से चिया सीड को अपनी त्वचा पर लगाकर उसको सुन्दर, कोमल और मुलायम बना सकते है तो आइये जान लेते है चिया सीड के फायदे त्वचा के लिए कौन-कौन से है।

सूजन को दूर करता है इया सीड – Reduces Inflammation

चिया बीज का तेल खुजली वाली त्वचा और फटी एडियों के लिए बहुत ही लाभकारी है क्योंकि इसमें आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा पर सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यह विशेष रूप से ठंड के मौसम में फायदेमंद है जब त्वचा के शुष्क होने की अधिक संभावना होती है।

ब्लेमिश के लिए अच्छा है चिया सीड – Good for Blemishes

चिया बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं। इससे हमारी त्वचा कम सांवली और अधिक फर्म हो सकती है। साथ ही, यह बदसूरत blemishes को दूर करने में मदद करेगा। बेहतर परिणाम के लिए आप चिया सीड्स से बना फेस मास्क का प्रयोग कर सकते हैं।

चिया सीड जेल के फायदे

लंबे, घने, काले बाल पाने का सपना तो हर महिला देखती है, मगर व्‍यस्‍त जीवनशैली के कारण न तो वह अपने बालों की उचित देखभाल कर पाती हैं और न ही बालों तक उचित पोषण दे पाती हैं। ऐसे में लंबे बाल पाने का सपना अधूरा तो रह ही जाता है, साथ ही बालों को अन्‍य समस्‍याओं से भी जूझना पड़ता है।

इसके लिए आपको सबसे पहले यह जानने की जरूरत है कि चिया सीड के फायदे बालों के लिए किस तरह से है और साथ ही चिया सीड्स का जैल घर पर कैसे बनाया जा सकता है।

कैसे बनाएं चिया सीड्स का जैल-

2 बड़े चम्‍मच चिया सीड्स (चिया सीड्स के फायदे)
250 मिलीग्राम पानी
2 बड़े चम्‍मच एलोवेरा जैल
1 विटामिन-ई कैप्‍सूल

बनाने की विधि:-सबसे पहले रात में सोने से पहले पानी में चिया सीड्स को भिगो कर रख दें।
अब सुबह उठने के बाद आप पाएंगी की चिया सीड्स पानी में फूल कर जैल बन चुका हैं।
इसके बाद आपको इस जैल में एलोवेरा जैल और विटामिन-ई का कैप्‍सूल मिक्‍स करना होगा।
अब आपका चिया सीड्स जैल तैयार है। इसे एक एयर टाइट डिब्‍बी में स्‍टोर करके रख लें।

बालों के लिए चिया सीड्स जैल के फायदे-

चिया सीड्स में फास्फोरस की भरपूर मात्रा होती है।इसलिए इसे बालों में लगाने से हेयर ग्रोथ (Hair Growth )अच्‍छी होती है।
l-lysine एक तरह का प्रोटीन है, जिसे बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्‍छा माना गया है। और ये चिया सीड्स में अच्छी मात्रा में पाया जाता है।
चिया सीड्स में 9 तरह के एसेंशियल अमीनो एसिड्स होते हैं और ये बालों को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाते हैं।
चिया सीड्स में जिंक और कॉपर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, यह बालों के पतलेपन को खत्‍म करता है और बालों के वॉल्‍यूम को बढ़ता है।
इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं जो बालों के झड़ने की समस्‍या को कम करते हैं।
चिया सीड्स जैल बालों में लगाने से वह हाइड्रेटेड रहते हैं और ड्राई नहीं होते हैं।

बाल लम्बे करने के लिए चिया सीड जैल-

चिया सीड्स जैल हर तरह के बालों में लगाया जा सकता है। मगर यह कर्ली बालों के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है क्‍योंकि इस तरह के बालों की ग्रोथ ज्‍यादा नहीं होती है। मगर आप यदि रोज चिया सीड्स जैल का इस्‍तेमाल करेंगी तो आपके कर्ली बालों की अच्‍छी ग्रोथ होगी।

चिया सीड्स जैल बालों में लगाने का सही समय-

चिया सीड्स जैल को वैसे तो आप किसी भी समय लगा सकते हैं, मगर इसे लगाने का बेस्‍ट टाइम रात में होता है। आप इसे बालों में अच्‍छे से मसाज करके लगा लें और सो जाएं। सुबह उठ कर आप बालों किसी भी केमिकल फ्री शैम्पू से धोलें हैं।

चिया सीड्स जैल को कैसे करें स्‍टोर-

इससे तैयार जैल को फ्रिज में रख कर दो हफ्ते तक यूज किया जा सकता है। इसके लिए आपको इसे एक एयर टाइट कंटेनर में रखना चाहिए। आप प्‍लास्टिक जिप बैग की हवा निकाल कर भी इस जैल को फ्रीजर में स्‍टोर करके भी लम्बे समय तक रख सकते हैं।

बालों के लिए चिया सीड्स तेल

दुर्भाग्य से हम अपने बालों की तरफ सिर्फ तब ध्यान देते हैं जब वे झड़ने लगते हैं। हालांकि हम बाहरी कारकों का कुछ नहीं करते हैं जो इसके के लिए ज़िम्मेदार हैं, जैसे प्रदूषण मगर हम अपने बालों को पोषण दे सकते हैं, चिया सीड ऑयल के साथ। चिया बीज में ओमेगा -3 फैटी एसिड, ओमेगा -6 फैटी एसिड, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, जिंक, पोटेशियम और विटामिन B शामिल हैं।

हालाँकि हम वजन और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने के लिए चिया के बीज के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चिया के बीज का तेल बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है? जी हां, चिया सीड्स ऑयल प्रोटीन और वसा से भरा होता है जो आपके बालों की नमी और हाइड्रेशन को बनाए रखने में मदद करता है और बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है।

आइये जानते हैं चिया सीड ऑयल आपके बालों के लिए कैसे फायदेमंद है

  • चिया के बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड, आहार फाइबर और आवश्यक खनिज, पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो आपके बालों के झड़ने को कम करने में मदद करते हैं।
  • इसके तेल में मौजूद फैटी एसिड बालों में नमी को सील(lock) करता है, जिसके परिणामस्वरूप बाल (Soft) मुलायम,चमकदार और मजबूत होते हैं।
  • एक मजबूत और हाइड्रेटेड स्कैल्प आपके बालों को लंबे और स्वस्थ रहने के लिए बेहद ही जरुरी है क्योंकि ये बालों को झड़ने से रोकती है। साथ ही नये बाल उगाने में भी मदद करती है।
  • इसमे मौजूद खनिज, चमक और वॉल्यूम बढ़ाने में मदद करते हैं और आपके बालों को अधिक मैनेजेबल बनाते हैं।
  • चिया सीड्स ऑयल में कॉपर और जिंक की मात्रा बालों के पतलेपन को कम करने और स्कैल्प संक्रमण (Dandruff)को रोकती है।

चिया सीड हेयर आयल का उपयोग:

आप अपने बालों को धोने से एक-दो घंटे पहले चिया सीड्स से बने तेल का उपयोग करें हैं। इस तेल लगाने के बाद अपनी स्कैल्प को पांच से दस मिनट तक हलके हांथो से मसाज करें ताकि यह तेल को अच्छी तरह से आपके बालों में सोख कर बालों को पोषण पहुंचा सके ।

इसके अलावा, एक हल्के शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें और कंडीशनर भी लगाएं। इसके अतिरिक्त, आप गीले बालों पर चिया सीड्स ऑयल भी लगा सकती हैं, लेकिन केवल थोड़ी मात्रा में ही लगाएं, हालांकि, आप बालों को सुखाने के लिए टच अप कर सकती हैं।

निष्कर्ष – Conclusion
चिया बीज आपके नियमित स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए। बालों, त्वचा और स्वास्थ्य के लिए चिया सीड के फायदे तो अनगिनत हैं। यदि आप अपने आहार में योग्य मात्रा में उपयोग करते हैं तो यह आपकी Health के लिए बहुत लाभकारी रहेगा।

यदि आप चिया को ओवरडोज करते हैं तो इससे कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। ऊपर आपने जाना चिया बीज के फायदे, चिया के बीज का उपयोग कैसे करें, तो अब जान लेते हैं चिया सीड के नुकसान के बारे में।

चिया सीड के नुकसान – Side Effects of Chia Seeds

हालांकि चिया सीड्स में भारी मात्रा में स्वास्थ्य लाभ होते हैं। लेकिन इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं। यह निर्भर करता है कि आप किस मात्रा में इसका सेवन करते हैं। क्योंकि किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, आपको चिया के बीज के विभिन्न दुष्प्रभावों के बारे में पता होना चाहिए।

चिया सीड से हो सकता है पेट खराब

चिया सीड में उच्च मात्र में फाइबर होता हैं। अगर आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो आपको पाचन की समस्या हो सकती है और पेट खराब हो सकता है। और ये आपके पाचन में रुकावट पैदा कर सकते हैं।

चिया सीड रक्तचाप को कम कर सकते हैं

चिया सीड में ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है जो रक्तचाप के स्तर को सामान्य करता है। लेकिन अगर आपको पहले से ही निम्न रक्तचाप है, तो इसके सेवन से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। चूंकि यह आपके रक्तचाप के स्तर में अधिक गिरावट पैदा कर सकता है।

चिया बीज एलर्जी का कारण बन सकता है

इस बात की संभावना बहुत ही कम है कि किसी व्यक्ति को चिया सीड्स से एलर्जी हो। लेकिन अगर आपको किसी अन्य अखरोट या बीज से एलर्जी होती है तो आपको चिया सीड से भी एलर्जी हो सकती है। इसलिए ऐसे लोग चिया सीड्स के सेवन से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें।

चिया सीड्स के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-Frequently Asked Questions About Chia Seeds in Hindi

  1. एक दिन में कितनी मात्रा में चिया बीज का सेवन करना चाहिए?
    उत्तर: हर दिन आपके पास लगभग डेढ़ चम्मच चिया बीज हो सकता है। यह लगभग 20 ग्राम है। आपके पास प्रति दिन यह 2 बार हो सकता है।
  2. क्या चिया बीज वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है?
    उत्तर: इसमें घुलनशील फाइबर होता है जो बड़ी मात्रा में पानी को अवशोषित करता है और आपके पेट में फैलता है, जो परिपूर्णता बढ़ाता है और भोजन के अवशोषण को धीमा कर देता है।
  3. क्या मैं बिस्तर से पहले चिया बीज पी सकते हैं?
    उत्तर: यदि आप किसी भी रूप में चिया बीजों का सेवन करना चाहते हैं, तो सोने से ठीक 1 घंटे पहले इसका सेवन करें। यह 2 हार्मोन सेरोटोनिन और मेलाटोनिन रिलीज करता है जो नींद को प्रेरित करने के लिए अच्छे हैं।
  4. क्या आप पानी में चिया बीज पी सकते हैं?
    उत्तर: हां यह चिया के बीज का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है। इसे कम से कम 30 मिनट के लिए पानी में भिगोएँ। फिर पानी और बीज दोनों को थोड़ा थोड़ा करके पियें।
  5. क्या मैं चिया बीज को खाली पेट ले सकते हैं?
    उत्तर: हाँ आप इस 1 चीज़ को सुबह ले सकते हैं। इसमें फाइबर, कैल्शियम या उच्च स्तर का मैग्नीशियम होता है जो कोर्टिसोल के स्तर को कम रखता है और बदले में, आपके मूड को खुशनुमा बना देता है।

Leave a Comment