सबसे असरदार बाल बढ़ाने का तेल | बालों को घना बनाने के उपाय

बाल बढ़ाने का तेल:- महिला हो या फिर पुरुष, मजबूत और घने बाल दोनों के लिए बराबर अहमियत रखते हैं। इनके बिना सुंदरता मानो अधूरी सी लगती है। यही वजह है कि घने मजबूत और मुलायम बालों की चाह में लोग तरह-तरह के तेलों का उपयोग करते है और बालों को बहुत नुकसान पंहुचा बैठते हैं। अगर आप भी बाल बढ़ाने का तेल/बाल उगाने का तेल या बालों को घना बनाने के उपाय की तलाश में है तो आज इस लेख से आपको सबसे असरदार बाल बढ़ाने का तेल के बारे में जानेगें।

सबसे असरदार बाल बढ़ाने का तेल कौन सा है?

आज ज्यादातर लोग बालों की किसी न किसी समस्या से परेशान है किसी के बाल गिर रहे है तो किसी के बाल बढ़ नही रहे है। अगर आप भी अपने लिए सबसे असरदार बाल बढ़ाने का तेल की चाह रखते है तो आज जिस तेल की चर्चा हम अपने लेख में करने वाले है उससे न सिर्फ गिरते बाल रुक जायेगे बल्कि बालों की सभी समस्याये हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी।

वैसे तो बहुत सारे तेल कम्पनियाँ ये दावा करती है की उनका तेल बाल बढ़ाने का तेल है लेकिन बहुत से लोगों पर किये गये शोध में ये पाया गया है अरंडी का तेल (Castor Oil) सबसे असरदार बाल बढ़ाने का तेल है। तो आज आप इस लेख में जाने की की ये कैसे काम करता है और इसको लगाने का सही तरीका क्या है तो आइये अरंडी के तेल के बारे में विस्तार से जानते है।

बालों के लिए अरंडी का तेल सर्वश्रेष्ठ क्यों है?

अरंडी का तेल(Castor Oil) अरंडी के बीजों से प्राप्त होता है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई और प्रोटीन अच्छी मात्रा में मौजूद होता हैं जो बालों को चमकदार बनाता हैं। अरंडी का कोल्ड-प्रेस्ड तेल बालों के लिया सबसे फायदेमंद बाल बढ़ाने का तेल माना जाता है। और तेलों के मुकाबले अरंडी के तेल में अधिक गाढ़ापन होता है। इसलिए इसे किसी और तेल की साथ मिला कर लगाने की सलाह डी जाती है। अरंडी का तेल बालों को अच्छे से पोषण देने के साथ उनकी जड़ों को मजबूत बनाकर उनको गिरने से रोकता है

बालों के लिए अरंडी तेल के फायदे

अरंडी का तेल, चाहे अकेले हो या अन्य आवश्यक तेलों के साथ, हर तरह से बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह कई यौगिकों और एसिड में समृद्ध है जो न केवल बालों के विकास को बढ़ावा देता है बल्कि बालों के झड़ने से भी रोकता है,यह आपके बालों को एक स्वस्थ, मुलायम और चमकदार बनाता है।

बालों के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें?यहां आपको अरंडी के तेल को अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए। इसके सभी लाभों के बारे में जानने के लिए पढ़ें:

बाल बढ़ाने का तेल है Castor Oil

अरंडी के तेल में मौजूद सभी पोषक तत्वों और घटकों के साथ, बालों के विकास को तेज करता है। ऐसा इसमें उपस्थित 90% रिसिनोलेइक एसिड के कारण होता है। अरंडी का तेल प्रोस्टाग्लैंडीन E2 नामक एक सक्रिय लिपिड यौगिक मौजूद होता है जो बालों की जड़ो में जाकर उनको मजबूती देता है जिससे स्कैल्प की रक्त वाहिकायें फैलती है और स्कैल्प में बेहतर तरीके से रक्त प्रवाह होता है, इस प्रकार बालों की जड़ों को ऑक्सीजन और आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति होती है और बाल गिरने की समस्या समाप्त हो जाती है साथ ही नये बाल उगना शुरू हो जाते हैं।

बैक्टीरिया और फंगस को ख़त्म करता है

कैस्टर ऑयल प्रकृति में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल है और इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो बालों के झड़ने को रोकते हैं। इसके साथ ही अरंडी के तेल में रिसिनोलेइक एसिड भी होता है, जो प्रकृति में सूजन-रोधी होता है और स्कैल्प में किसी भी तरह की सूजन को ख़त्म करता है।

बालों की जड़ों को मजबूत करता है

विटामिन ई, ओमेगा-3 और अन्य फैटी एसिड से भरपूर अरंडी का तेल बालों की जड़ों को मजबूत करने और रक्त परिसंचरण को बढ़ाने मदद करता है।जिससे बालोंका गिरना कम हो जाता है। इसके साथ ही ये बालों को दो मुहाँ होने से भी बचाता है जिससे बालों की growth बेहतर तरीके से होती है।

अरंडी का तेल बालों की चमक बढ़ता है

(Castor Oil)अरंडी के तेल में लगभग 99% कार्बोनिक एसिड होता है, जो किसी भी दूसरे तेल की तुलना में सबसे अधिक होता है। इस एसिड की मौजूदगी के करण ही इसे बाल बढ़ाने का तेल कहा जाता है ये बालों विकास को प्रोत्साहित करता हैं और बालों के विकास तेज कर देता हैं। साथ ही पौष्टिक गुणों से भरपूर, अरंडी का तेल बालों में अतिरिक्त चमक लाता है।

कुल मिलाकर, बालों के लिए Castor Oil के अनगिनत लाभ है ये ना सिर्फ बाल बढ़ाने का तेल है बल्कि बालों की हर समस्या के लिए अरंडी का तेल फायदेमंद है अब सवाल आता है कि अरंडी के तेल का उपयोग कैसे करें? इसका उत्तर हम आपको विस्तार से देंगे, इतने फायदों के साथ अरंडी का तेल आपके बालों के लिए किसी वरदान से कम नही है। यह न केवल बालों को नुकसान से बचाता है, बल्कि आपके बालों को फिर से उगाने में बहुत असरदार है।

बालों के लिए कैस्टर ऑयल का उपयोग कैसे करें?

जितने फायदे अरंडी के तेल के है उससे भी ज्यादा फायदे इससे बने हेयर मास्क के है जो आपके बालों को आवश्यक पोषण प्रदान करने का सबसे अच्छा तरीका है। आप अंदाज़ा नही लगा सकते हैं कि अरंडी के तेल से बना हेयर मास्क आपके बालों की Growth में कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहां हमने कुछ अरंडी के तेल (Caster Oil) से साथ बने हेयर मास्क के बारे में बताया हैं जिसका प्रयोग करने के बाद आपके बाल कभी भी रुखे, सूखे और बेजान नही दिखेंगे।

बालों के लिए ये हेयर मास्क कैसे बनाना है? कैसे उपयोग करना है? तो आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से।

नारियल तेल हेयर मास्क

नारियल का तेलसभी प्रकार के पोषक तत्वों और फैटी एसिड से भरपूर होता है। इसलिए, यह बालों को मजबूत बनाने, बालों के विकास को बढ़ाने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए जाना जाता है। यह बालों के नुकसान को कम कर्ण में मदद करता है। अरंडी के तेल के साथ मिलकर नारियल का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

तरीका
अरंडी का तेल और नारियल का तेल को अच्छे से मिलाएं
अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगभग पांच मिनट तक मसाज करें
अपने सिर को शावर कैप या तौलिये से ढक लें
इस मास्क को दो घंटे या रात भर लगा रहने दें
फिर इसे किसी भी Natural शैंपू से धो लें
ऐसा सप्ताह में कम से कम 2 बार जरुर करें, इसे आप किसी भी मौसम में लगा सकते हैं।

नारियल का तेल बालों के विकास के लिए एक प्राकृतिक तेल है जिसमें विटामिन और आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जो खोपड़ी को पोषण देते हैं और बालों के रोम से सीबम के निर्माण से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। नारियल तेल के नियमित प्रयोग से बाल तेजी से बढ़ते हैं।

अरंडी का तेल और जैतून का हेयर मास्क

जैतून का तेल मोनो-अनसैचुरेटेड और पॉली-अनसेचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होता है। यह बालों की प्राकृतिक नमी को बालों में सुरक्षित और सील करता है। जैतून का तेल एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में भी काम करता है,और बालों के झड़ने को कम करता है और बालों के विकास में भी मदद करता है। अरंडी के तेल के साथ जैतून के तेल मिलकर यह बहुत ही अच्छा और प्रभावशाली हेयर मास्क बन कर तैयार हो जाता है।

तरीका:
अपने बालों की लंबाई के आधार पर दोनों तेलों को समान अनुपात में मिलाएं
मध्यम आंच पर मिश्रण को लगभग 10 सेकंड के लिए गर्म करें और सिरमें लगा ककर अच्छे मालिश करें
गुनगुने पानी मेंभीगे तौलिये ये अपने बालों को कवर कर लें और एक घंटे के लिए छोड़ दें
फिर किसी भी शैम्पू से अपने बालो को धो लें,हफ्ते में एक बार इस प्रक्रिया का पालन करें।

क्या जैतून का तेल बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है? तो जवाब है जी हाँ-जैतून के तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो बालों को बढ़ाने और घना करनेमें मदद करता है। गीले या सूखे बालों पर जैतून के तेल की कुछ बूंद लगाने से फ्रिज़ को कम करने और बालों को चमकदार बनाने में मदद मिलती है। यह एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है और सिर स्वस्थ रखता है। साथ ही बालों के रोम छिद्रों (Hair Follicles)को मजबूत बनाने के लिए अपने स्कैल्प पर जैतून के तेल की मालिश करें।

Castor Oil एलोवेरा हेयर मास्क

अगर आपको लगता है कि एलोवेरा केवल एक बेहतरीन Skin Care में उपयोग किया जाने वाला उत्पाद है, तो आप जान कर आश्चर्य में रहे जायेंगे की एलोवेरा न सिर्फ Skin के लिए अच्छा है बल्कि एलोवेरा बालों लिए भी बहुत लाभकारी है एलोवेरा विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होने के कारण स्कैल्प से जुडी कई समस्याओं जैसे:- सिर में अतिरिक्त तेल का उत्पादन, गंदगी और रुसी (Dandruff) को दूर करने के साथ ही बालो को मुलायम और चमकदार बनाता है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है।

तरीका
चम्मच अरंडी का तेल और आधा चम्मच एलोवेरा जेल लें
इसके साथ एक चम्मच तुलसी पाउडर और दो चम्मच मेथी पाउडर डाल कर अच्छी तरह ब्लेंड करें
इसे पूरे स्कैल्प और बालों की लंबाई को कवर करते हुए लगाएं
शावर कैप पहनें और इसे 30 मिनट तक लगा रहें दें
इसके बाद किसी भी Natural शैम्पू से धो लें

इसे भी पढ़ें- एलोवेरा के फायदे बालों के लिए

Castor Oil हेयर ग्रोथ हेयर मास्क

प्याज का रस बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को कम करने के लिए जाना जाता है। यह बालों को मजबूती और चमक भी प्रदान करता है। अरंडी के तेल के साथ मिलकर, यह एक ऐसा हेयर मास्क बनाता है जो कुछ ही समय लगाने के बाद ये बेहतरीन नतीजा मिलता है और जो बालों को घने और चमकदार बनाने में योगदान देता है।

तरीका:
दो बड़े चम्मच अरंडी का तेल लें और उसमें दो बड़े चम्मच प्याज का रस डालकर दोनों को को अच्छे से मिलाएं
इससे अपने स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें और करीब दो घंटे के लिए छोड़ दें
इसके बाद किसी भी Natural शैम्पू से धो लें

इसे भी पढ़ें- गीले बालों में तेल लगाने के फायदे

विभिन्न प्रकार के अरंडी के तेल का उपयोग

अरंडी के तेल का उपयोग करके बालों का विकास आप विभिन्न तेलों के मिश्रण को आजमा सकते हैं और अपना घर का बना बाल विकास तेल बना सकते हैं। जाने-अनजाने में, हम कुछ ऐसी आदतों का पालन करते हैं जो हमारे बालों या उसके विकास के लिए हानिकारक हो सकती हैं।

कार्बनिक अरंडी का तेल

मुख्य रूप से बालों के लिए, त्वचा के लिए भी अच्छा हाइड्रोजनीकृत अरंडी का तेल इसकी मोटी स्थिरता के कारण ज्यादातर क्रीम और लोशन में उपयोग किया जाता है।

जमैका ब्लैक कैस्टर ऑयल

विशिष्ट त्वचा और खोपड़ी से संबंधित मुद्दों जैसे कि मुँहासे और रूसी के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है कार्बनिक अरंडी के तेल को कोल्ड-प्रेस्ड तेल के रूप में भी जाना जाता है, यह बिना गर्म किए सीधे अरंडी के बीज से निकाला जाता है। इसे और परिष्कृत या अपरिष्कृत किया जा सकता है।

हाइड्रोजनीकृत अरंडी का तेल

ये कुछ और नही बल्कि अरंडी के तेल(Castor Oil) का ही पतला रूप है। अरंडी का तेल हाइड्रोजनीकरण की प्रक्रिया से गुजरता है जो एक रासायनिक प्रक्रिया है जो एक निकल उत्प्रेरक की उपस्थिति में तेल को संसाधित करती है। इसकी मोटी स्थिरता के लिए इसका ज्यादातर लोशन और क्रीम में उपयोग किया जाता है।

अवश्य पढ़ें …..

गीले बालों को तौलिये में लपेटने से बचें, हीट स्टाइलिंग से बचें, गीले बालों में ब्रश या कंघी न करें, अपने बालों को धोते समय गर्म पानी का प्रयोग न करें, क्योंकि यह बालों को भंगुर(कमजोर) और शुष्क बनाता है, रोज़ाना शैम्पू का उपयोग करने से बचें, बालों के अच्छे विकास के लिए (Chemical Free Natural Hair Oil) तेलों का उपयोग करके सिर की मालिश करें। यह बालों के विकास के लिए एक आवश्यक टिप है। स्प्लिट एंड्स को दूर करते रहें ,हर तीन महीने में कम से कम एक बार अपने बालों को ट्रिम जरुर करें, अपने तनाव कम करें क्योंकि तनाव जितना अधिक होगा, बालों के झड़ने की संभावना उतनी ही अधिक होगी

बालों के लिए अरंडी के तेल अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न- मुझे अपने बालों के लिए कितनी बार अरंडी के तेल का उपयोग करना चाहिए?
उत्तर- सामान्य रूप से तेल का प्रयोग अच्छे परिणामों के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार किया जाना चाहिए। ऊपर बताई गई मास्किंग रेसिपी(Hair Mask) के अलावा, यदि आप अपने नियमित बालों के तेल के साथ अरंडी के तेल का उपयोग करते हैं, तो आप इसे सामान्य रूप से, यानी सप्ताह में एक या दो बार उपयोग कर सकते हैं।

प्रश्न- बालों के विकास के लिए सबसे अच्छा प्रकार का अरंडी का तेल कौन सा है?
उत्तर-
यह साबित हो गया है कि कोल्ड-प्रेस्ड कैस्टर ऑयल और जमैका कैस्टर ऑयल दोनों ही बालों के लिए अच्छे हैं, हालांकि, बाद वाले के बेहतर फायदे हैं। जमैका के अरंडी का तेल गाढ़ा होता है और इसके अधिक स्पष्ट लाभ होते हैं क्योंकि यह स्कैल्प को ज्यादा पोषण देने और बालों को मोटा करने में मदद करता है।

प्रश्न- क्या अरंडी के तेल का कोई दुष्प्रभाव है?

उत्तर- वैसे तो अरंडी के तेल के सिर्फ फायदे ही फायदे है फिर चाहे बालों के लिए हो या स्वास्थ्य के लिए, लेकिन फिर भी पहली बार उपयोग करने से पहले एक पैच टेस्ट जरुर करें खासकर यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है।

बालों के विकास और मोटाई के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. बालों के विकास के लिए कुछ बेहतरीन तेल कौन से हैं? लेमनग्रास एसेंशियल ऑइल टी ट्री एसेंशियल ऑइल रोज़मेरी एसेंशियल ऑइल देवदार का एसेंशियल ऑइललैवेंडर एसेंशियल ऑइल नारियल का एसेंशियल ऑइल आंवला एसेंशियल ऑइल कैस्टर एसेंशियल ऑइल

2.बालों को कितनी बार धोना चाहिए? यह सलाह दी जाती है कि अपने बालों को सप्ताह में दो बार से अधिक शैम्पू न करें क्योंकि अत्यधिक शैम्पू करना आपके बालों की प्राकृतिक चमक और नमी को छीन लेता है। बालों में तेल लगाने से बालों के विकास में मदद मिलती है और जड़ें मजबूत होती हैं। हर हफ्ते तेल से अपने स्कैल्प की मालिश करने से बालों का झड़ना रोका जा सकता है और बालों के प्राकृतिक चमक बनी रहती है।

3.बालों के विकास के लिए कैस्टर ऑयल का उपयोग कैसे करें? बालों के विकास के लिए कैस्टर ऑयल सबसे अच्छा तेल है। यह आपके बालों में नमी को बनाये रखता है और स्कैल्प में बेहतर रक्त संचार में मदद करता है। इसके गाढ़ेपन को कम करने के लिए अरंडी के तेल को किसी अन्य हल्के तेल के साथ मिला कर लगायें है।

4.क्या तेल केवल स्कैल्प या बालों पर भी लगाना चाहिए? इसके लाभों के आधार पर, स्कैल्प या बालों पर तेल लगाने की सलाह दी जाती है।तेल बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है। और साथ ही बालो को मजबूती प्रदान करता है इसलिए बालों और जड़ों दोनों में तेल लगाने से बेहतरीन लाभ मिलता है।

5.बालों के तेल कैसे काम करते हैं? कोल्ड-प्रेस्ड प्राकृतिक तेल बालों को पोषण, मजबूती, मरम्मत और चिकना करते हैं। तेल बालों को गर्म हेयर स्टाइलिंग उपकरण या उच्च तापमान से बचाते हैं, साथ ही रूसी को खत्म करते हैं और यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। बालों की बनावट और विकास में सुधार के लिए पोषक तत्वों को समान रूप से वितरित करने के लिए तेल स्कैल्प पर मालिश करना चाहिए और रात भर लगा रहने के बाद सुबह धुल लेना चाहए ।

3 thoughts on “सबसे असरदार बाल बढ़ाने का तेल | बालों को घना बनाने के उपाय”

Leave a Comment