लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका

लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका: आज 10 में से 9 लोग बालों की किसी न किसी समस्या से परेशान है फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष। किसी के बाल गिर रहे है तो किसी के बाल बढ नही रहे और किसी के तो असमय ही बाल सफ़ेद होते जा रहे, जिसमे में सबसे ज्यादा समस्या बाल झड़ने की है।

हाँ ये बात और है कि महिलाएं अपने बालो को लेकर ज्यादा सजक होती हैं और तरह-तरह के कॉस्मेटिक्स का उपयोग अपने बालों को लम्बा करने के लिए करती हैं तो आज आप जानेगे लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका जिसका उपयोगे करने से आपको अपने बालों को लम्बा करने के लिए न के बराबर काम करना होगा।

तो आईये जान लेतें है लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका कौन सा है और कैसे काम करता है जिससे लेटे लेटे बाल लंबे हो जाते हैं-

1.लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका – मेंथी का तेल

मेथी के बीज में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो डैंड्रफ, स्कैल्प में जलन और सर में होने वाले दाने व फुंसी को दूर करने में मदद करते हैं। और, यदि आप रजोनिवृत्ति के कारण बाल खो रहे हैं, तो आपको मेथी का प्रयोग जरुर करना चाहिए क्योंकि यह एस्ट्रोजन में उच्च है और इससे बालों को पतला होने से रोकने में मदद मिलती है, इसलिए मेथी के तेल को बालों के लिए सबसे अच्छा तेल(बालों को लम्बा करने वाला तेल) माना जाता है।

सामग्री: नारियल का तेल और मेथी 1:2 के अनुपात में (मेथी दाना के फायदे बालों के लिए)

बनाने की विधि: मेथी के दानों को हल्का सा कुचल दें और इसे नारियल के तेल में लाल होने तक गर्म करें। इस तेल को छान लें और इसे आप कांच के जार में भरकर 7 दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रयोग करने की विधि: इसे अपने हाथों की ऊँगुलियों से या कॉटन की मदद से बालों की जड़ों तक अच्छे से लगायें और मसाज करें फिर इसे रातभर लगा रहने दें और फिर सुबह किसी भी नेचुरल शैम्पू से धुल लें।

2.लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका – भृंगराज तेल

बालों के झड़ने और समय से पहले सफेद होने जैसी बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए भृंगराज एक चमत्कार की तरह काम करता है।(भृंगराज तेल क्या काम आता है?) आयुर्वेद के अनुसार, यह एक ‘रसायन’ है जिसमें उम्र को उलटने और कायाकल्प करने के विशेष गुण हैं। बालों पर भृंगराज का उपयोग करने और उसका लाभ पाने का सबसे आसान तरीका भृंगराज तेल के रूप में है।

भृंगराज तेल भृंगराज पौधे की पत्तियों से प्राप्त होता है।

बनाने की प्रक्रिया: भृंगराज तेल बनाने के लिए यहां एक सरल प्रक्रिया का पालन किया जा सकता है – भृंगराज के पत्तों को दो से तीन दिनों तक सूखने के लिए बाहर धूप में फैलाएं। इसके बाद इन सूखे पत्तों को नारियल के तेल या तिल के तेल के किसी जार में डाल दें। बर्तन को दो से तीन दिनों के लिए धूप में छोड़ दें जब तक कि तेल का रंग हल्का हरा न हो जाए।

भृंगराज तेल को बालों में धीरे-धीरे मालिश करें। मालिश करने के बाद अगर आप इसे 30 मिनट के लिए छोड़ देते हैं तो ये प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करता है। उसके बाद माइल्ड शैम्पू और गर्म/सामान्य पानी से साफ़ कर लें ।

यदि आप भृंगराज तेल को गर्म करके लगाना चाहते हैं, तो आप इसको सीधा आग के संपर्क में ना लाकर गर्म पानी में रखकर गर्म करें।

3.लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका – अदरक का तेल

अदरक का तेल सबसे आसान और असरदार तरीका है लेटे लेटे बाल लंबे करने का। बालों के लिए अदरक के लाभ अनगिनत है। अदरक सिर में रक्त संचार को बढ़ाता है। जिससे अदरक बालों के विकास को तेज कर देता है जिससे बालों की जड़ें और रोम मजबूत बनते हैं।

इसके अलावा अदरक में मौजूद जिंक, फास्फोरस, फैटी एसिड, विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट बालों के आखिरी सिरे (स्ट्रैंड) को मजबूत करते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकता है। इसके साथ ही अदरक के शक्तिशाली रोगाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण खोपड़ी को साफ रखते हैं। शोध के अनुसार अदरक के तेल को खोपड़ी पर लगाने और इसकी मालिश करने से आप रूसी से मुक्त रह सकते हैं।

सामग्री: दो बड़े चम्मच अदरक का जूस/ पाउडर
दो बड़े चम्मच जैतून का तेल
टी-ट्री एसेंशियल ऑयल की 1-2 बूँदें और नींबू की कुछ बूँदें

बनाने की प्रक्रिया: 1 चम्मच अदरक के रस में 2 चम्मच जैतून का तेल(olive oil) डालें साथ ही टी-ट्री एसेंशियल ऑयल की 1-2 बूँदें और नींबू की कुछ बूँदें एक साथ डाल का अच्छे से मिला लें

प्रयोग करने की विधि: सबसे पहले अदरक का रस/पाउडर, टी-ट्री एसेंशियल ऑयल, नींबू का रस और ऑलिव ऑयल को एक साथ रख कर से मिला लें।
इसे अपने बालों में धीरे से मालिश करें और लगभग 15 से 25 मिनट तक लगा रहने दें।
अपने बालों को किसी भी नेचुरल शैम्पू से धो लें और ऐसा सप्ताह में 1 बार अवश्य करें।

आपकी त्वचा और बालों की देखभाल में अदरक को जोड़ने के कई तरीके हैं। उदाहरण के लिए, आपको अदरक का तेल जो आसानी से उपलब्ध है। लेकिन आप ताजा अदरक से रस निकाल सकते हैं और बेहतरीन नतीजे के लिए उसका इस्तेमाल कर सकते। और फिर आपके पास अदरक पाउडर है, जो अदरक को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका है।

4.लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीक – एलोवेरा तेल

एलोवेरा के पौधे का उपयोग लगभग 1750 ईसा पूर्व से किया जाता रहा है। एलोवेरा की 450 से अधिक प्रजातियां हैं। यह एक रसीला पौधा है जो दुनिया भर में गर्म और शुष्क जलवायु में उगता है।(एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए) यह त्वचा की कई समस्याओं जैसे घाव, मुंहासे और जलन के लिए फायदेमंद है। एलोवेरा का सेवन भोजन और पेय के रूप में भी किया जाता है और सूजन, आंत्र रोग, मधुमेह, हेपेटाइटिस, और भी बहुत बिमारियों में इसके अदभुत लाभ है।

लेकिन बालों पर इसके प्रभावों पर कुछ वैज्ञानिक अध्ययन हुए हैं। जिसमे ये पाया गया है कि एलोवेरा के विभिन्न प्रभाव रसायनों और सक्रिय अवयवों के संयोजन से होता है जो आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद करता हैं। इसमें फैटी एसिड और अमीनो एसिड होते हैं और यह विटामिन ए, विटामिन बी 12, विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर होता है। जो बालों को गिरने से तो रोकता ही है साथ ही नये बालों उगने में भी मदद करता है(एलोवेरा लगाने से बाल में क्या फायदा होता है?)

सामग्री: एलोवेरा जेल और शुद्ध नारियल का तेल (एलोवेरा के फायदे बालों के लिए)

बनाने की विधि: सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती को तोड़कर 1 घंटे के लिए पानी में डाल दे जिससे उसका पीला भाग पानी में निकल सके अब जेल को पट्टी से अलग कर लें और गर्म नारियल के तेल में डालकर धीमीं आंच पर तब तक पकाए जब तक एलोवेरा जेल लाल न हो जाये और फिर इसे छान कर किसी भी कांच की बोतल में 8 से 10 दिनों तक के लिए रख सकते है।

प्रयोग करने की विधि: (एलोवेरा के फायदे बालों के लिए) एलोवेरा तेल को सोने से पहले अपने बालों की जड़ों में अच्छे से लगा कर हल्के हांथो से 5 से 7 मिनट तक मसाज करे ताकि ये अच्छे से आपके बालों की जड़ों में पहुच कर अपना असर कर सके और बिना ज्यादा कुछ किये ही (लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका) बालों को बहुत अच्छी मजबूती देता है और बालो को तेजी से लम्बा करने में भी मदद करता है।

5.लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका – कलौंजी तेल

क्या आप जानते हैं? कलौंजी के बीज या कलौंजी आपके बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इन बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक, पोषक तत्व होते हैं जो आपके बालों के लिए आवश्यक हैं।(लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका) इन बीजों को अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या का हिस्सा बनाने के एक आसान तरीका तेल के रूप में इनका उपयोग करना है।

कलौंजी में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं जो आपके स्कैल्प से जलन को कम करते हैं। खोपड़ी की सूजन से रूसी और बालों की अन्य समस्याएं होती हैं जो आगे चलकर बालों के झड़ने का कारण बनती हैं।
पोषक तत्वों से भरपूर कलौंजी आपके बालों के लिए बहुत अच्छी है। यह आपके बालों को जरूरी पोषक तत्व देती है और आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाती है।

आपके बालों के रोम के स्वास्थ्य में सुधार करके यह तेल आपके बालों के समग्र स्वास्थ्य को कम करता है। यह न सिर्फ आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है बल्कि बालों को झड़ने से भी रोकता है। कलौंजी के बीज के तेल में लिनोलिक एसिड होता है जो बालों को सफेद होने से रोकता है। कलौंजी के बीज के तेल में ओमेगा 3 होता है और यह रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करता है जो बालों के विकास को और बढ़ावा देता है।

सामग्री: 1 बड़ा चम्मच कलौंजी के बीज
200 मिली नारियल का तेल
50 मिली अरंडी का तेल

बनाने की विधि: कलौंजी के दाने को पीसकर चूर्ण बना लें। अब इस पाउडर को कांच के कंटेनर में डाल दें। नारियल का तेल और अरंडी का तेल बराबर मात्रा में डालें और मिलाएँ। अब कंटेनर को बंद करके धूप में रख दें। और इसे 1 से 2 हफ्ते तक रखा रहने दें। हर दो दिन में तेल को चलाते रहें और 1-2 हफ्ते बाद इसे छान लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस तेल को सप्ताह में एक या दो बार लगाएं।

आप कलौंजी के तेल का इस्तेमाल सीधे अपने बालों पर लगा सकते हैं। इसके लिए कलौंजी का तेल लें और अपने स्कैल्प पर लगाकर मालिश करें। आधे घंटे तक रखें और फिर धो लें। इस तेल से बालों की मालिश करने से बालों की ग्रोथ जल्दी होती है।
आप कलौंजी के तेल का उपयोग अन्य बालों के तेल जैसे जैतून के तेल या अरंडी के तेल के साथ भी कर सकते हैं। कलौंजी का तेल और अन्य बालों का तेल बराबर मात्रा में लें, मिक्स करें और अपने बालों पर लगाएं। अच्छे से मसाज करें और फिर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें।

6.लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका(प्याज का रस )

प्याज उन तत्वों से भरपूर होता है जो फंगस और बैक्टीरिया से लड़ते हैं, और आपके बालों को संक्रमण से मुक्त रखते हैं और बालों के विकास में सुधार करते हैं। प्राकृतिक और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर प्याज समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है। जब नियमित रूप से प्याज का पेस्ट या रस इस्तेमाल किया जाता है,

तो यह न केवल बालों को पोषण देगा, बल्कि बालों के लिए प्राकृतिक चमक भी पैदा करेगा। प्याज का गूदा खोपड़ी(Scalp) में रक्त परिसंचरण (Blood Circulation) में सुधार करता है,(लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका) बालों के विकास और स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

कैसे बनाएं: एक प्याज लें और उसे छीलकर बारीक काट लें। अब इसे पीस लें और इसका जूस निकल लें

कैसे इस्तेमाल करे: इस प्याज के रस को एक कॉटन के टुकड़े से पूरे सिर में अच्छे से लगाएं ताकि कोई जगह ना छूटे उसके बाद लगभग 10 मिनट के लिए अपनी उंगलियों से अपने स्कैल्प की धीरे से मालिश करें। रस को अपने बालों में और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद इसे गुनगुने या ठंडे पानी और एक माइल्ड शैम्पू से धो लें। आप इस उपचार को सप्ताह में तीन बार सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकते हैं।

ऊपर लेख में बताये गये सभी तरीके सबसे आसान लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका है आप इनमे से कोई एक तरीका अपना सकते हैं और अपने बालों को आसानी से झड़ने से रोक सकते है ये सभी आयुर्वेदिक तरीके है जिनके उपयोग से बालों को कोई नुक्सान नही होता है बल्कि ये सभी चीजे बालो को बहुत अधिक पोषण प्रदान करती है और बहुत ही आसानी से बालों को लम्बा करने में मदद करते है

इसे भी पढ़ें- बालों के लिए सबसे अच्छा तेल

गीलें बालों में तेल लगाने के फायदे

Leave a Comment