ऐसे घटाएं अपना वजन बहुत आसानी से | Best Indian Diet Plan for Weight Loss [2022]

क्या आप अपना वजन कम करने के best indian diet plan for weight loss की तलाश कर रहे हैं? जिससे आपके खाने का स्वाद भी कम न हो और आपका वजन ही आसानी से कम हो जाये।

तो इसके लिए आपको बस इतना करना है कि सही प्रकार का खाना अपनी दिन चर्या में शामिल करना है । हालाँकि, भारत में, यह हमारी स्वादिस्ट भोजन संस्कृति और आहार संबंधी आदतों को देखते हुए थोडा चुनौती भरा महसूस कर सकते है।

हम अपने स्नैक्स से भी बहुत प्यार करते हैं और नमकीन और भुजिया के बिना दिन पूरा ही नही होता। उदाहरण के लिए, एक सामान्य भारतीय भोजन में कार्बोहाइड्रेट और चीनी अधिक होती है -जैसे की हम हर दिन अपने भोजन में बहुत सारे आलू, चावल और मिठाई खाते हैं।

Table of Contents

Indian Diet Plan for Weight Loss in Hindi – वजन कम करने के लिए डाइट प्लान

कोई भी एक भोजन शरीर को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक सभी कैलोरी और पोषक तत्व प्रदान नहीं करता है। यही कारण है कि विटामिन और खनिजों जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों के साथ कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा जैसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स से युक्त संतुलित आहार की जरूरत पड़ती है।

वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा भारतीय आहार पांच प्रमुख खाद्य समूहों का एक संयोजन है – फल और सब्जियां, अनाज और दालें, मांस और डेयरी उत्पाद, और वसा और तेल। इसके अलावा, यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि खाद्य समूहों को कैसे विभाजित किया जाए, और खाने का सबसे अच्छा/आदर्श समय भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

वजन घटाने के पीछे के विज्ञान को समझें

वजन घटाना और बढ़ना कैलोरी की खपत और खर्च पर निर्भर करता है। सीधे शब्दों में कहें तो जब आप खर्च से कम कैलोरी का सेवन करते हैं तो आपका वजन कम होता है और जब आप खर्च से ज्यादा कैलोरी का सेवन करते हैं तो आपका वजन बढ़ जाता है।

अतिरिक्त वजन को कम करने के लिए, आपको आवश्यका के अनुसार कैलोरी का सेवन करना है और आवश्यक मात्रा में कैलोरी बर्न करना है।

मान लीजिये चार समोसे (600 कैलोरी), पिज्जा के दो स्लाइस (500 कैलोरी), और दो गुलाब जामुन (385 कैलोरी) आपकी 1500 कैलोरी की दैनिक आवश्यकता के भीतर हो सकते हैं, लेकिन ये अस्वास्थ्य भोजन विकल्प हैं,अंततः अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनेंगे जैसे कि उच्च कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा।

स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की भी आवश्यकता है कि आपकी भारतीय आहार योजना संतुलित है यानी यह सभी खाद्य समूहों को कवर करती है और अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व प्रदान करती है।

ऐसे घटाएं अपना वजन बहुत आसानी से – Indian Diet Plan for Fast Weight Loss

यदि आप वजन घटाने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो निचे दिए गए एक सप्ताह के डाइट चार्ट का अनुसरण करें यह ताजा और पौष्टिक भोजन पर केंद्रित है। आप इसे अपनी कैलोरी की जरूरतों, आहार प्रतिबंधों और भोजन वरीयताओं के अनुसार समायोजित कर सकते हैं।

दिन 1 का वजन घटाने आहार योजना चार्ट –
अपने दिन की शुरुआत खीरे के पानी से करने के बाद नाश्ते में ओट्स दलिया और मिले-जुले मेवे लें।
इसके बाद लंच में दाल और गाजर मटर की सब्जी के साथ रोटी लें.
इसके बाद रात के खाने के लिए रोटी के साथ दाल और लौकी की सब्जी का सेवन करें।

दिन 2 का वजन घटाने आहार चार्ट –
नाश्ते में मिक्स सब्जी की भरवां रोटी दही के साथ खाएं।
लंच में आधी कटोरी मेथी चावल के साथ मसूर की दाल ओर थोड़ी हरी सब्जी भी लें.
इसके बाद, अपने दिन की समाप्ति सब्जियों के सूप या दलिया से करें।

दिन 3 का वजन घटाने आहार चार्ट –
तीसरे दिन के नाश्ते में मल्टीग्रेन दलिया और स्किम मिल्क योगर्ट को लें।
दोपहर में, पनीर और हरी चटनी के साथ रोटी चावल और सलाद ले।
आधा कटोरी मेथी चावल और कुछ दाल करी से स्वाद के साथ दिन का अंत करें।

दिन 4 का वजन घटाने आहार चार्ट –
दिन 4 की शुरुआत फ्रूट एंड नट्स योगर्ट स्मूदी और एग ऑमलेट के साथ करें
इसके बाद मूंग दाल, भिंडी सब्जी और रोटी के साथ खाएं।
दिन के खाने को उबले हुए चावल और पालक की दाल के साथ चुकंदर या गाजर की मिक्स रोटी लें।

दिन 5 का वजन घटाने आहार चार्ट –
पांचवें दिन नाश्ते में एक गिलास मलाई रहित दूध और मटर पोहा लें।
दोपहर के समय लो फैट पनीर करी के साथ मिस्सी रोटी खाएं.
रोटी, दही और आलू टमाटर की सब्जी के साथ दिन का अंत करें।

दिन 6 का वजन घटाने आहार चार्ट –
6वें दिन नाश्ते में लें सांभर के साथ इडली का स्वाद लें
लंच में दही के साथ रोटी और आलू टमाटर की सब्जी लें
छठा दिन खत्म करने के लिए हरे चने को रोटी और भिंडी की सब्जी के साथ खाएं

दिन 7 का वजन घटाने आहार चार्ट –
सातवें दिन बेसन चीला और हरी लहसुन की चटनी से शुरुआत करें।
लंच में उबले हुए चावल और चने के साग की सब्जी लें
सप्ताह का अंत पनीर करी और मिस्सी रोटी से करें।

क्या न खायें – अनहेल्दी फूड्स से बचें

अत्यधिक प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों को खाने और पीने से बचना चाहिए, इनमे चीनी और कैलोरी उच्च मात्रा में होते हैं, जो आपके वजन घटाने के प्रयासों को खराब कर सकते हैं। खाद्य पदार्थ जैसे कैंडी, तले हुए खाद्य पदार्थ और सोडा जैसे आइटम केवल वजन घटाने के प्रयासों में ही बाधा नहीं डालते अपितु ये समग्र स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होते हैं।

अवश्य पढ़ें ……

ऐसे खाध पदार्थ जो मिठास से भरपूर होते हैं। उदाहरण के लिए, सोडा, फ्रूट पंच और अतिरिक्त चीनी युक्त जूस और मीठे पेय पीने से डायबिटीज, मोटापा और हृदय रोग होने का जोखिम बढ़ सकता है।

साथ ही, यदि आप अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो यह आपके फैट को कम नहीं होने देगा जो आपके वजन को कम करने के प्रयास को कठिन बना सकता है। तो अच्छे स्वास्थ्य और वजन कम करने के लिए, निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का कम से कम सेवन करें या इन्हे पूरी तरह खाने से बचें:

उच्च चीनी युक्त खाद्य पदार्थ: कैंडी, आइसक्रीम, कुकीज़, राइस पुडिंग, पेस्ट्री, केक, योगर्ट, ज्यादा चीनी वाले अनाज, बिस्कुट, सोडा, फलों का रस, मीठी चाय, मीठी लस्सी, स्पोर्ट्स ड्रिंक
कंडेंस्ड मिल्कमीठे सॉस: सलाद ड्रेसिंग सॉस, केचप, बारबेक्यू सॉस, मीठी करी
उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ: फास्ट फूड जैसे बर्गर, फ्रेंच फ्राइज़, चिप्स, तले हुए खाद्य पदार्थ, भुजिया इत्यादि
रिफाइंड अनाज: व्हाइट ब्रेड, व्हाइट पास्ता, बिस्कुट
ट्रांसफैट्स: मार्जरीन, वनस्पती, फास्ट फूड, हाइली प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ
रिफाइंड तेल: कैनोला तेल, सोयाबीन तेल, मकई का तेल, अंगूर का तेल

हालांकि कभी कभी इन खाद्य पदार्थों का आनंद आप ले सकते हैं, परन्तु ऊपर सूचीबद्ध खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को सीमित करना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए उत्तम होता है।

ऐसे घटाएं अपना वजन बहुत आसानी से (10 आसान टिप्स)

हाई-प्रोटीन ब्रेकफास्ट खाएं:
उच्च प्रोटीन युक्त नाश्ता करने से खाने की क्रेविंग और कैलोरी की खपत कम होती है।
शर्करा युक्त पेय और फलों के जूस से बचे: शर्करा युक्त पेय और फलों के जूस, वजन बढ़ाने में सबसे ज्यादा सहयोग करते है, इनके सेवन से बचकर आप अपना वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

खाना धीरे-धीरे खाएं:
जल्दी खाना खाने वाले लोगों का समय के साथ वजन बढ़ता है इसलिए खाना धीरे-धीरे खाना चाहिए इससे आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा और यह वजन कम करने वाले हार्मोन को भी बढ़ावा देता है।

अनपरोसेस्सेड खाद्य पदार्थ खाएं:
अपने अधिकांश आहार को संपूर्ण खाद्य पदार्थों पर आधारित रखें।ये स्वस्थ के लिए लाभदायक होते हैं, जल्दी पेट भरते हैं और इनसे अत्यधिक भोजन खाने की संभावना भी कम होती है।

भोजन से आधे घंटे पहले पानी पिएं:
एक अध्ययन से पता चला है कि भोजन से आधे घंटे पहले पानी पीने से 3 महीने में वजन घटाने में 44% अधिक सहायता करता है।

वजन घटाने के अनुकूल खाद्य पदार्थ चुनें:
कुछ खाद्य पदार्थ फैट कम करने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं जैसे एवोकाडो, ब्रोकोली, पत्तागोभी, पत्तेदार सब्जियां, फलियाँ, उबले हुए आलू इत्यादि।

घुलनशील फाइबर खाएं:
अध्ययनों से पता चलता है कि घुलनशील फाइबर फैट को कम कर सकते हैं, खासकर पेट का फैट। ग्लूकोमैनन जैसे फाइबर सप्लीमेंट बहुत मददकारी होते हैं।

जल्दी जल्दी वजन मापें:
अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग हर दिन खुद का वजन करते हैं, उनका वजन कम होने और लंबे समय तक इसे बनाये रखने की संभावना अधिक होती है।

रात को अच्छी नींद लें:
खराब नींद वजन बढ़ाने के सबसे मजबूत जोखिम कारकों में से एक है, इसलिए आपकी नींद का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है।
अपना वजन कम करना कोई कठिन कार्य नहीं है और न ही ऐसा करने के लिए खुद को भूखा करने की जरूरत है, इस डाइट प्लान का पालन करके आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

साथ ही यदि आप किसी मेडिकल स्थिति से परेशान है तो अपनी डाइट में कोई परिवर्तन करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें।

ऊपर बताई गई हर बात के निष्कर्ष में। आपको अपने नियमित भोजन की आदतों को छोड़ने या अपने आहार में बड़े पैमाने पर बदलाव करने की ज़रूरत नहीं है, आपको फिट होने के लिए सर्वोत्तम संतुलित भारतीय आहार योजना का पालन करने की ज़रूरत है। इसके साथ ही व्यायाम आपके वजन को तेजी से वजन कम करने में मदद करता है।

वजन घटाने के लिए कौन सा भारतीय खाना सबसे अच्छा है?

वजन घटाने के लिए एक भी सर्वश्रेष्ठ भारतीय भोजन नहीं है। अपनी प्राकृतिक अवस्था में पाया जाने वाला कोई भी संपूर्ण भोजन वजन घटाने के लिए उपयुक्त हो सकता है जैसे दाल, दालें, मेवा, बीज, मसाले आदि।

सबसे प्रभावी वजन घटाने वाला आहार क्या है?

एक आहार जो पोषक तत्वों से भरपूर संपूर्ण खाद्य पदार्थों पर केंद्रित होता है, यदि लगातार पालन किया जाए तो वह प्रभावी और टिकाऊ होता है। हालांकि, उपरोक्त आहार चार्ट कुछ किलो वजन कम करने के लिए अत्यधिक प्रभावी है

क्या भारतीय आहार स्वस्थ है?

भारतीय आहार विविध हैं और कई स्वस्थ हैं क्योंकि उनमें विभिन्न अनाज, दालें, फल और सब्जियां की खपत शामिल है।

वजन कम करने के लिए आपको कौन से 5 खाद्य पदार्थ नहीं खाने चाहिए?

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हो सकते हैं जिनसे आप अपना वजन बनाए रखने से बच सकते हैं जैसे प्रोसेस्ड फूड, जंक फूड, मादक पेय, मीठा पेय और डेसर्ट।

मैं भारतीय आहार से महीने में 5 किलो वजन कैसे कम कर सकता हूं?

वसा जलना बहुत सारे कारकों पर निर्भर करता है। आपकी वर्तमान आयु, बीएमआई, लिंग के साथ-साथ जीवनशैली इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हालांकि, आप वजन घटाने के लिए हमारे बेस्ट इंडियन डाइट प्लान को फॉलो कर सकते हैं जो इस प्रक्रिया में आपकी मदद करेगा।

टाइप 2 मधुमेह रोगियों के लिए सबसे अच्छा भारतीय नाश्ता कौन सा है?

वेजिटेबल ओट्स या मूंग दाल चीला टाइप 2 मधुमेह रोगियों के लिए सबसे अच्छे भारतीय नाश्ते में से एक हो सकता है।

क्या जीरा पानी वजन कम करता है?

जी हां, जीरा वाटर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और फैट बर्न करने के लिए जाना जाता है। जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती है।

क्या मैं एक महीने में 10 किलो वजन कम कर सकता हूं?

एक महीने में 10 किलो वजन कम करना एक स्वस्थ लक्ष्य नहीं है और इससे पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। वजन उम्र, लिंग, बीएमआई आदि जैसे कई मानदंडों पर निर्भर करता है। साथ ही, अपने आहार और जीवनशैली में कुछ बदलाव करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। आप वजन घटाने के लिए हमारी सर्वश्रेष्ठ भारतीय आहार योजना का पालन कर सकते हैं।

क्या शाकाहारी भोजन वजन घटाने को बढ़ावा देता है?

कोई सोच सकता है कि शाकाहारियों के लिए वजन कम करना मुश्किल है, क्योंकि उनके लिए प्रोटीन का सेवन पूरा करना मुश्किल है। हालाँकि, कोई भी अपने आहार में दही, पनीर और दाल को शामिल कर सकता है। ये उच्च प्रोटीन वाले शाकाहारी खाद्य पदार्थ हैं जो वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं।

Leave a Comment