7 सबसे जादा कैल्शियम वाले फ़ूड Calcium Rich Food In Hindi

Calcium Rich Food In Hindi कैल्शियम आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। शरीर का 99 प्रतिशत कैल्शियम हमारी हड्डियों और दांतों में जमा होता है। जब तक व्यक्ति वृद्धावस्था तक नहीं पहुंच जाते, तब तक आपका शरीर लगातार आपकी हड्डियों का पुनर्निर्माण और मजबूती कर रहा होता है, जिसके लिए कैल्शियम के नियमित सेवन की आवश्यकता होती है।

वास्तव में, आपके शरीर में किसी भी अन्य खनिज की तुलना में अधिक कैल्शियम होता है।यह आपकी हड्डियों और दांतों को  मजबूत बनाता है और हृदय स्वास्थ्य रखने के साथ ही तंत्रिका संकेतन में  एहम भूमिका निभाता है।

Table of Contents

7 सबसे जादा कैल्शियम वाले फ़ूड Calcium Rich Food In Hindi

कैल्शियम के नाम से दूध,पनीर,चीज,दही आदि डेयरी खाद्य पदार्थो के नाम याद आते हैं जो लोग  डेयरी खाद्य पदार्थो का सेवन करते है वो कैल्शियम की जरूरत को इनसे पूरा कर सकते हैं लेकिन जो डेयरी खाद्य पदार्थो का सेवन नही करते या उनको नही पचा पाते है वहाँ बहुत सारे अन्य गैर-डेयरी खाद्य पदार्थ भी कैल्शियम के  विकल्प हैं जो आपके शरीर में कैल्शियम के स्तर को ऊपर रखने में मदद करेंगे। यह उनके लिए एक अच्छी खबर हो सकती है जो डेयरी खाद्य पदार्थ का उपयोग नही करते हैं।

1. दूध-Milk

दूध अच्छी तरह से अवशोषित होने वाले कैल्शियम का एक बड़ा और सस्ता स्रोत है। इसके साथ ही दूध प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन डी का अच्छा स्रोत है। गाय के दूध के एक कप (237 मिलीलीटर) में 276-352 मिलीग्राम  कैल्शियम होता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि यह संपूर्ण दूध है या बिना वसा वाला Calcium Rich Food In Hindi

बकरी का दूध कैल्शियम का एक और उत्कृष्ट स्रोत है, जो प्रति कप 327 मिलीग्राम कैल्शियम  प्रदान करता है।

2. बादाम-Almond 

बादाम विटामिन E के साथ ही कैल्शियम का भी एक अच्छा स्रोत है,सिर्फ 1 कप साबुत बादाम में 385 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो  दैनिक मात्रा के एक तिहाई से अधिक है। हालांकि, इसके साथ एक ही सर्विंग में 838 कैलोरी और लगभग 72 ग्राम फैट भी होता है।जबकि वसा ज्यादातर स्वस्थ और मोनोअनसैचुरेटेड होता है।

3. पालक-Spinach (Calcium Rich Food In Hindi)

हरी पत्ते दार सब्जियां सेहत और स्वस्थ्य के लिए अच्छी होती है इसमे बहुत से विटामिन मिनरल्स से भरपूर होती है  आप आप ये जान क्र हैराम हो जायेगे की पालक में बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम भी मौजूद होता है जो हमारी हड्डियों और दांतों को  मजबूत बनाता है मात्र एक कप पकी हुई पालक में ही 245 मिलीग्राम कैल्शियम होता है इसके साथ ही ये बहुत ही आसानी और कम पैसो में शरीर की कैल्शियम की जरूरत को पूरा कर सकती है।

4. बीन्स-Beans

बीन्स अत्यधिक पौष्टिक होने के साथ ही Calcium Rich Food भी है इसके साथ ही कैल्शियम चार्ट में सबसे ऊपर भी हैं क्योंकि सिर्फ एक कप पके हुए बीन्स में 244 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।उसमे से भी सफेद बीन्स एक अच्छा स्रोत हैं।

दिलचस्प बात यह है शोध बताते हैं कि बीन्स “खराब” एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद करता हैं।

5. सूखे अंजीर-Dried figs

लगभग आठ अंजीर, या 1 कप, 241 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान करता है।अंजीर एक स्वादिष्ट और बेहतरीन कैल्शियम का मीठा विकल्प है जो फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।और हमारे पाचन को को बेहतर करता है 

6. चिया सीड्स-chia seeds

चिया सीड्स का एक औंस या 2 बड़े चम्मच 179 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान करते हैं।चिया सीड्स में बोरॉन भी होता है, जो शरीर को कैल्शियमफॉस्फोरस और मैग्नीशियम के चयापचय(Metabolize) में मदद करके हड्डियों और मांसपेशियों के स्वास्थ्य को बनाये रखने में मदद करता है। इसको आप भिगो कर सुबह नाश्ते में भी ले सकते है।

7. सूरजमुखी के बीज-Sunflower Seed

एक कप सूरजमुखी के बीज की गुठली में 109 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।इसके साथ ही सूरजमुखी के बीज मैग्नीशियम से भी भरपूर होते हैं, जो शरीर में कैल्शियम के प्रभाव को संतुलित करता है और तंत्रिका और मांसपेशियों के स्वास्थ्य को नियंत्रित करता है। और इसके अतिरिक्त, सूरजमुखी के बीज की गुठली में विटामिन ई और कॉपर भी होता है। ये पोषक तत्व हड्डियों की ताकत और लचीलेपन को बढ़ावा दे सकते हैं और हड्डियों के नुकसान को रोक सकते हैं।

किस उम्र(Age)में कितना कैल्शियम है जरुरी ?

 संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (NIH) के अनुसार, 19-50 आयु वर्ग के अधिकांश वयस्कों को प्रति दिन 1,000 मिलीग्राम (मिलीग्राम) कैल्शियम की आवश्यकता होती है। Calcium Rich Food In Hindi

Age(उम्र)Male(पुरुष)Female(महिला)Pregnant(गर्भवती)
0-6 Months*200 mg200mg 
7-12 Months*260 mg260 mg 
1-3 years700 mg700 mg 
4-8 years1000 mg1000 mg 
9-13 years1300 mg1300 mg 
14-18 years1300 mg1300 mg1300 mg
19-50 years1000 mg1000 mg1000 mg
51-70 years1000 mg1200 mg 
71+ years1200 mg1200 mg 

हालाँकि, जनसंख्या का एक बड़ा प्रतिशत अपने आहार (1 Trusted Source) के माध्यम से अपनी कैल्शियम की जरूरतों को पूरा नहीं करता है।जबकि बहुत ही आसानी से मिलने वाले Calcium Rich Food In Hindi से इस कमी को पूरा किया जा सकता है।

 कैल्शियम की कमी से क्या होता है ?

यदि आप अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम(Calcium Rich Food In Hindi) का सेवन नहीं करते हैं, तो आपका शरीर आपकी हड्डियों से कैल्शियम लेना शुरू कर देता है, आपकी हड्डियों का द्रव्यमान(Bone Mass) कम होने लगता है और आपको ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा बढ़ जाता है। अपर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का सेवन उच्च रक्तचाप(High Blood Pressure)का भी जोखिम बढ़ा सकता है।

हमे उम्मीद है की आपको ये लेखCalcium Rich Food In Hindi पसंद आया होगा,इस लेक में हमने ऐसे Calcium Rich Foods के बारे में बताया है जो बहुत ही आसानी से किसी भी पास की बाजार में आपको मिल जायेगे, ताकि आपको इनको खरीदने में कोई समस्या न हो और आप शरीर की Calcium की जरूरत को आसानी से पूरा कर  सकें ।

यही आपके मन में अभी Calcium Rich Food In Hindi से सम्बंधित को सवाल या सुझाव है तो आप हमे comment के ,माध्यम से साझा करें, आपको उसका जवाब जल्दी ही दिया जायेगा।

Leave a Comment