डार्क सर्कल हटाने के 7कारगर उपाय: Dark Circle Kaise Hataye Tips in hindi

आँखे हमारे चेहरे का सबसे सुन्दर हिस्सा होती हैं। ये न सिर्फ हमारे चेहरे की सुन्दरता बढाती हैं बल्कि हमे इस खुबसूरत दुनिया को भी दिखातीं हैं। इसलिए जरुरी है की हम इनका ख्याल अच्छे तरीके से रखें। आज कल महिलाओ और पुरुषो दोनों में Dark Circle की समस्या होना एक आम बात हो गई है और इससे परेशान हर व्यक्ति यह सोचता है की Dark Circle Kaise Hataye?

dark circle kaise hataye

डार्क सर्कल होने से व्यक्ति का चेहरा भद्दा, बीमार, और थकावट से भरा लगता है। आमतौर पर आँखों के काले घेरे 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगो में देखने को मिलतें है। साथ ही यह समस्या महिलाओं में अधिक देखने को मिलती है।

विज्ञानं की भाषा में इन आँखों के काले घेरो को “Periorbital Hyperpigmentation” के नाम से जानते हैं।

Dark Circle शुरुआत में बहुत हल्के नजर आते हैं जिसकी वजह से हम इस पर ज्यादा ध्यान नही देते। लेकिन समय के साथ-साथ ये बढने लगते हैं। आँखों के काले घेरो को हमेशा के लिए हटाने के लिए जरुरी है कि इनके लिए कारगर तरीके ही अपनाए जाएँ और उससे पहले इन आँखों के काले घेरों के पीछे का कारण जाना जाए।

Table of Contents

डार्क सर्कल के कारण(Dark Circle Reason in Hindi)

आँखों के नीचे काले घेरे होना आज महिलाओं और पुरुषों में आम है। ये आपको ज्यादा उम्र का दिखाते हैं हालाँकि ये किसी को भी प्रभावित नहीं करते हैं लेकीन ये अक्सर उन लोगों में देखे जाते हैं जो बुजुर्ग होते हैं।

वैसे तो आँखों के काले घेरे होने के कई कारण हैं। लेकिन थकान(Fatigue) इन सब में सबसे ज्यादा भूमिका निभाता है, और बाकि के सभी कारण जानने के लिए आप पूरा आर्टिकल पढ़े। आपको सारे कारण पता चल जायेंगे।

थकान (Fatigue)

ज्यादा सोना(Oversleeping), ज्यादा थकान(extreme fatigue) या फिर आपके रोजाना के सोने के समय से देर में सोना आदि आपकी आँखों के काले घेरे होने के कारण हो सकते हैं। नींद की कमी आपकी त्वचा को सुस्त व पीला बनाती है। जिससे आपकी त्वचा के नीचे उपस्थित काले ऊतक और मांसपेशियां दिखने लगती हैं जिसकी वजह से डार्क सर्कल दिखते हैं।

आँखों पर जोर (Eye Strain)

आपके TV, कंप्यूटर, मोबाइल आदि स्क्रीन को देर तक देखने से आपकी आँखों पर काफी दबाव(Pressure) पड़ता हैं। जिसकी वजह से आपकी आँखों के चारों ओर की रक्त वाहिकाए (खून की नसें) बड़ी हो जाती हैं, और फिर वो आँखों की नीचे काले घेरे का कारण बन जाती हैं।

निर्जलीकरण/पानी की कमी (Dehydration)

निर्जलीकरण यानि की शरीर में पानी की कमी आपकी आँखों के काले घेरों में एक प्रमुख कारण है। क्यूंकि जब आपके शरीर को भरपूर पानी नहीं मिल पाता है, तो आपकी आँखों के नीचे की त्वचा सुस्त होने लगती है और आपकी आँखें धंसी हुई और काली दिखने लगती हैं।

आयु (Age)

उम्र बढ़ने के साथ-साथ आँखों के नीचे काले घेरे का होना एक प्राकर्तिक प्रक्रिया है। क्यूंकि जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती हैं। वैसे-वैसे आपकी त्वचा पतली होती जाती है और आपकी त्वचा को चिकना बनाने वाला आवश्यक वसा और कोलेजन भी घटता जाता हैं। इसकी वजह से आपकी त्वचा के नीचे की नसें दिखने लगती हैं और आपकी आँखों में काले घेरे नज़र आते हैं।

आनुवांशिक (Genetic)

पारिवारिक इतिहास/ आनुवांशिक कारण भी आपकी आँखों के काले घेरों में काफी भूमिका निभाता है।(1) लेकिन कई बार ये बचपन में तो नज़र आते हैं लेकिन समय के साथ-साथ गायब होते जाते हैं। कई बार थाइरोइड के होने से भी आँखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं।

आँखों के काले घेरे होने के कई और कारण भी हैं जैसे- एलर्जी होना, सनबर्न होना, सोने के पहले मेकअप नहीं हटाना, एनीमिया, हार्मोनल परिवर्तन आदि वजह से आँखों में डार्क सर्कल पड़ जाते हैं।

ये भी पढ़ें :- वजन कम करने के 5 आसान तरीके

आँखों के काले घेरे दूर करने के 7 असरदार तरीके (7 Effective Tips to Remove Dark Circles Under Eye):

आँखों के डार्क सर्कल दूर करने के लिए जो तरीके हम आपको बता रहे हैं। यदि आप इनका उपयोग बताये गए तरीके से करते हैं। तो आपका जो सवाल है, की Dark Circle Kaise Hataye? इसका उत्तर आपको मिल जायेगा और आपकी आँखों के काले घेरे भी हमेशा के लिए खत्म जायेंगे-

एलोवेरा से हटाएं डार्क सर्कल (Aloevera For Dark Circle)

एलोवीरा एक अच्छा मोश्चाराएजर तो है ही साथ ही इसमें बहुत सारे चमत्कारी गुण होते हैं। यह त्वचा को साफ़ करने और उसे नेचुरल सुन्दरता प्रदान करने में बहुत मदद करता है।(2)

Aloevera उपयोग करने की विधि:-

  1. सबसे पहले ताजे एलोवीरा का जेल ले और इसको कॉटन की मदत से आँखों के पास वाले हिस्से पर लगाएं।
  2. अब इसको हल्के हांथो से मालिश करे।
  3. लगाने के बाद इसको कुछ देर ऐसे ही लगा रहने दें(रात भर लगा रहने दें)।
  4. सुबह इसको ठन्डे पानी से साफ़ कर  लें (गरम पानी का उपयोग करने से बचें )।

नोट :- ताजे एलोवीरा का उपयोग बेहद ही फायदेमंद होगा।

आलू के रस से हटायें डार्क सर्कल  (Potato For Dark Circle)

आलू सिर्फ खाने के लिए ही उपयोगी नही है बल्कि Dark Circle Kaise Hataye? जैसे सवाल का एक अचूक उपाय है। इसका उपयोग आपको चोकाने वाले फायदे देगा।

Potato उपयोग करने की विधि:-

  1. सबसे पहल एक आलू को छीलकर उसके टुकड़े कर लें और उसको अच्छे से पीस लें।
  2. पेस्ट को किसी कपडे से छान लें और इसका जूस निकाल लें।
  3. अब कॉटन ले और इसको जूस में भिगो दें।
  4. कॉटन को हल्का निचोड़ ले और आँखों पर 10-15 मिनट के लिए रखें।
  5. फिर इसको ठंडे पाने से साफ़ के लें (गरम पानी के उपयोग से बचें)।

नोट :- आलू को गोल काट कर भी आँखों पर रख सकते हैं

बादाम का तेल से हटायें डार्क सर्कल  (Almond oil For Dark Circle)

आप सभी यह जानते है की आँखों के लिए विटामिन E बहुत ही जरुरी होता है।(3) यदि इसकी कमी हो जाये तो आँखों में बहुत से समस्याएं हो जाती हैं। जिसमे आँखों के काले घेरे सबसे आम समस्या है और Dark Circle Kaise Hataye? इससे आज ज्यादातर लोग परेशान हैं।(4)(5)

Almond Oil उपयोग करने की विधि:-

  1. इसके लिए आप बादाम का तेल लें।
  2. अब इसको आँखों के पास लगा कर हल्के हांथो से मसाज करें।
  3. लगाने के बाद इसको 30-40 मिनट तक लगा रहने दें (शाम को लगायें तो रात भर लगा रहने दें )।
  4. सुबह इसको ठंडे पानी से धुल लें (गर्न पानी के प्रयोग से बचे )।

टमाटर से हटायें डार्क सर्कल (Tomato For Dark Circle)

टमाटर विटामिन C से भरपूर होता है और यह हमारे चेहरे पर ब्लीच की तरह काम करता है और कलर टोन को हल्का करने में मदद करता है।(6)जिसके करण टमाटर Dark Circle कम करने में पयोग किया जाता है। और इससे आपको बहुत ही जल्दी Dark Circle Kaise Hataye? जैसे सवालों से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जायेगा।(7)(8)

Tomato उपयोग करने की विधि:-

  1. सबसे पहले आप एक ताजा लाल टमाटर लें और उसको गोल आकार में काट लें।
  2. अब उस कटे टमाटर के टुकड़े को अपनी आँखों पर रख ले।
  3. 15-20 मिनट तक उसको अपनी आँखों पर रखें।
  4. अब उसको ठंडे पानी से  साफ कर लें (गर्म पानी के प्रयोग से बचें)।

नारियल तेल से हटायें डार्क सर्कल  (Coconut Oil For Dark Circle)

नारियल तेल एक अच्छा मोश्चाराएजर तो है साथ ही इसमें बहुत सारे चमत्कारी गुण हैं। यदि आप इसको आँखों के पास मालिश करतें है तो या बहुत ही जल्दी से आँखों के काले घेरो को दूर करता है यह त्वचा को साफ़ करने और उसे नेचुरल सुन्दरता प्रदान करता है।(9)(10)

Coconut Oil उपयोग करने की विधि:-

  1. इसके लिए आप शुद्ध नारियल का तेल ले।
  2. इसको आँखों के चारो तरफ हल्के हांथो से मालिश करें।
  3. 25-30 मिनट तक लगा रहने दें (रात भर लगा रहने दें)।
  4. फिर इसको ठंडे पानी से साफ कर लें (गर्म पानी के प्रयोग से बचें)।

ग्रीन टी बैग से हटायें डार्क सर्कल (Green Tea Bag For Dark Circle)

दिन की थकावट को दूर करना हो या खराब मूड को अच्छा करना हो चाय से बेहतर तो कुछ और नही होता है। चाय न केवल आपको उर्जा से भरपूर करती है।(11)(12) बल्कि ये एंटीआक्सीडेंट से भी भरपूर होती है(13)और इसके साथ-साथ यह हमे कैंसर और दिल की समस्याओं से भी बचाए रखने में मद्दत करती है।(14)

लेकिन क्या आप जानते है। जिस Green Tea Bag को आप चाय बनाने के बाद कचरे में फेक देते है। वह आपके कितने काम का है। जिससे आप परेशान है कि Dark Circle Kaise Hataye? उसका एक अचूक उपाए है।

Green Tea Bag उपयोग करने का तरीका :-

  1. उपयोग करने से 20 मिनट पहले इसको गुनगुनें पानी में भिगो दें।
  2. अब इसका अतिरिक्त पानी निकाल दें और गीले Green Tea Bag को अपनी बंद आँखों पर रखें।
  3. 20-25 मिनट तक रखें।
  4. फिर इसको ठंडे पानी से साफ कर लें (गर्म पानी के प्रयोग से बचें)।

फायदे :- Green Tea में मौजूद टेनिन कलर को टोन करता है और साथ ही आँखों की सूजन और Dark Circle को भी ख़त्म करने में मदद करता है।

दूध से आँखों के काले घेरे हटाएं (Milk For Dark Circle)

दूध पीने से न सिर्फ हमारी हड्डियाँ मजबूत होती है बल्कि यह हमारी त्वचा को भी सुन्दर और मुलायम बनती है।(15)(16) इसको पीने के साथ-साथ आप इसको अपने चेहरे पर लगा भी सकते है। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड न केवल आपके इस सवाल Dark Circle Kaise Hataye? को खत्म करेगा।(17) (18) बल्कि आपको इसके चौकाने वाले नतीजे भी मिलेगें।

Milk उपयोग करने की विधि :-

  1. इसके लिए आप 4 चम्मच ठंडा दूध लें।
  2. अब इसमें गोल आकर में फैलाई गई रुई को भिगो लें।
  3. भीगी हुई रुई को अपनी बंद आँखों पर 15-20 मिनट के लिए रखें।
  4. अब इसको ठंडे पाने से साफ कर लें (गर्म पानी के प्रयोग से बचें)।

 ये भी पढ़ें :- स्वस्थ ह्रदय के लिए 11 आसान उपाए 

आँखों के डार्क सर्कल न सिर्फ हमारे चेहरे की सुन्दरता को कम करते है। बल्कि कई बार सबके सामने हमारी नीरसता का भी कारण बन जातें है। क्योकि इससे हमारा चेहरा थका हुआ और हमारी उम्र भी अधिक नजर आने लगती है। हमने जो डार्क सर्कल हटाने के 7कारगर उपाय आपको बताएं है। यदि आप इनका प्रयोग बताये गये तरीके से करते है तो निश्चित ही Dark Circle Kaise Hataye? जैसा सवाल हमेशा के लिए ख़त्म हो जायेगा और आपके चेहरे से डार्क सर्कल हमेशा के लिए गायब हो जायेगे।

इसके साथ साथ आपको कुछ विशेष बातो का हमेशा खयाल रखना है :-

  • तनाव और चिंता न करें।
  • भरपूर मात्रा में पानी पियें।
  • आँखों को गर्म पानी से कभी न धोएं।

साथियों, यदि आपको इससे सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमे comment के माध्यम से पूछ सकते हैं और आपको हमारी इस पोस्ट में बताये गये डार्क सर्कल हटाने के 7कारगर उपाय  पसंद आते हैं तो आप इससे अपने दोस्तों और परिवार वालो के साथ Share करें। ताकि उनको भी Dark Circle Kaise Hataye? जैसे मुस्किल सवाल का जवाब मिल सके और वो भी अपनी आँखों के काले घेरों से निजात पा सकें।

धन्यवाद !!!

Leave a Comment