होठों का कालापन दूर करने का तरीका|Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen

आज आप जानेगे – Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen, how to pink lips naturally at home, होठों का कालापन दूर करने का तरीका, होठों को गुलाबी करने का आसान तरीका,बच्चों के होंठ गुलाबी कैसे करें?

हमारे बाहरी वातावरण हमारे शरीर, विशेषकर हमारे होंठों को काफी प्रभावित करती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारे होंठों में दो अलग-अलग प्रकार की त्वचा होती है – बहरी होंठ, जिस पर आप लिपस्टिक लगाते हैं, और म्यूकोसल होंठ, जो अंदर का, गीला हिस्सा होता है।

क्योंकि बहरी होंठ पर हमारी त्वचा के बाकी हिस्सों की तरह नमी या तेल ग्रंथियां नहीं होती हैं, इसलिए ये जल्दी सूख जातें है और शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक रूखे हो जाते है। अगर आपके होठों का रंग भी काला पड़ गया है और अप सोच रहें है की अपने Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen

Table of Contents

होंठों का कालापन क्यों होता है?

होठों का रंग, त्वचा के रंग की तरह, सभी व्यक्तियों में अलग अलग होता है। गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों के होंठ अक्सर थोड़े गहरे रंग के होते हैं। जो की सामान्य है और त्वचा में मेलेनिन के स्तर में वृद्धि के कारण ऐसा होता है। क्योंकि मेलेनिन वह वर्णक है जो त्वचा को उसका रंग प्रदान करता है।

हाइपरपिग्मेंटेशन भी व्यक्तियों में होठों के कालेपन का कारण बन सकता है। यह तब होता है जब त्वचा के कुछ हिस्से बाकी हिस्सों की तुलना में गहरे हो जाते हैं। हाइपरपिग्मेंटेशन के कुछ सबसे सामान्य कारण निम्नलिखित हैं:

गर्भावस्था

प्रसव के दौरान, कुछ महिलाओं को अपनी त्वचा में बदलाव दिखाई दे सकते हैं। यह शरीर में हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव के कारण होता है। शरीर के अंग जैसे होंठ, माथा, निप्पल, गाल और नाक त्वचा के काले धब्बे विकसित हो सकते हैं। हालांकि, बच्चे के जन्म के बाद, इन क्षेत्रों को अपने सामान्य रंग में वापस आ जाना चाहिए।

सन एक्सपोजर

सूर्य के संपर्क में आने पर, शरीर पराबैंगनी किरणों को अवशोषित करने के लिए त्वचा मेलेनिन का उत्पादन करता है। यह त्वचा को धूप से होने वाले कुछ नुकसान से बचाता है। यह त्वचा की टैनिंग को बढ़ने प्रेरित करता है। होठों के साथ-साथ शरीर के बाकी हिस्सों पर भी धूप से बचाव करना महत्वपूर्ण है।

धुम्रपान

कई बार धुम्रपान के कारण में भी होंठो का रंग काला पड़ जाता है क्योंकि धुएं से होंठो पर एक आकली परत चढ़ जाती है जिससे होठों का रंग काला दिखने लगता है, इसलिए यदि आप सोच रहे हैं की अपने Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen तो इसके लिए सबसे पहले धुम्रपान को छोड़ना होगा है तभी आप अपने होठों को गुलाबी बना पाएंगे

चिकित्सा उपचार

कुछ कॉस्मेटिक उपचार भी लोगों को अपने होठों को लम्बे समय तक गुलामी रखने में करने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, लेजर थेरेपी का उपयोग मेलेनिन उत्पादन के इलाज के लिए किया जा सकता है। फिर भी, इन उपचारों के प्रभाव स्थायी नहीं हो सकते हैं। सूजन, बेचैनी और निशान ओए कई दुष्प्रभाव भी देखने को मिल जाते हैं।

जो लोग मेलेनिन उत्पादन के उपचार के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen ये जानना चाहते है तो इसके लिए वे त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं जिससे आप सही तरीके से होठो को गुलाबी बना सकें।

होठों का कालापन दूर करने का तरीका Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen

अपने होठों को पूरी तरह से गुलाबी करने के लिए आप कई प्राकृतिक उपायों को आजमा सकते हैं। होंठों को प्राकृतिक रूप से गुलाबी कैसे करें, यह जानने के लिए पढ़ना जारी रखें की Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen

शुगर स्क्रब का करें उपयोग

अपना खुद का शुगर स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच शहद और बादाम के तेल में दो चम्मच चीनी मिलाएं। चूंकि आपके होंठों की त्वचा बहुत नाजुक होती है, इसलिए धीरे से स्क्रब करें और धो लें। बादाम का तेल और शहद आपके होंठों को मुलायम और नमीयुक्त रखने में मदद करते हैं, जबकि चीनी मृत ऊतक को हटाती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए 7 दिनों तक नियमित रूप से स्क्रब का प्रयोग करें।

एलोवेरा और शहद का पैक

शहद और एलोवेरा दोनों ही होंठों को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं, जिससे वे मुलायम और गुलाबी हो जाते हैं। इन दोनों का एक साथ उपयोग करने के लिए, बस पौधे से ताजा एलोवेरा निकालें और एक ब्लेंडर का उपयोग करके इसे जेल में बदल दें। इस जेल में एक चम्मच शहद में एक चम्मच शहद मिलाएं और लगाएं। अच्छे परिणाम देखने के लिए इसे अपने होठों पर लगभग 15 से 20 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

चुकंदर का करें प्रयोग

चुकंदर का प्राकृतिक गुलाबी रंग आपके होंठों को भी गुलाबी बनाने में मदद करता है। इसके लिए एक चुकंदर को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। अब इसे अपने होठों पर लगा कर पूरी रात के लिए छोड़ दें। सुबह इसे सामान्य पानी से धोने लें।

अगर आप एक नेचुरल लिपबाम घर पर ही बनाना चाहते है तो इसके लिए 1 चुकंदर को कद्दूकस करके सुखा लें फिर इसे पीस कर पाउडर बना लें अब इसमें 2 चम्मच चुकंदर पाउडर के साथ आधा चम्मच रोजलीफ पाउडर डालें अब आधा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और किसी भी कांच की डिब्बी में रख कर इसे 10 से 15 दिनों तक उपयोग करें है गर्मी के मौसम में इसे फ्रीज में रखें।

इस लिपबाम का प्रयोग बच्चे और बडे सभी लोग कर सकते है यह पूरी तरह से सेफ और असरदार लिपबाम है जो आपके काले होंठो को गुलाबी बनाने में मदद करता है (Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen)

सनस्क्रीन का उपयोग करें

जो लोग नियमित रूप से सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं, वे अक्सर अपने चेहरे के छोटे हिस्से, जैसे की होंठों को भूल जाते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, केवल 37% लोग ही सही ढंग से सनस्क्रीन का उपयोग करते हैं और निश्चित रूप से अपने होंठों को सुरक्षित रखने के लिए इसका उपयोग अपने होठों पर करते हैं।

अगली बार जब आप कोई लिप बाम खरीदें, तो एसपीएफ़ 15 या उससे अधिक वाले लिप बाम को लेने का प्रयास करें। आप जहां भी जाएं इसे अपने साथ लेकर जाएँ, क्योंकि आपको पूरे दिन अपने होठों पर हर 2 से 3 घंटे पर लिपबाम को लगाना चाहिए। क्योंकि यह होठों की त्वचा को धूप से बचाता है।

रेगुलर एक्सफोलिएशन है जरूरी

एक्सफोलिएशन आपके होठों से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। एक्सफोलिएशन की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसके लिए कोई महंगा उत्पाद खरीदने की जरूरत नहीं है। आपको बस एक टूथब्रश या गीला रुमाल चाहिए। बस दोनों में से किसी एक को अपने होठों पर हलके से रगड़ें, रात में कोमल गुलाबी होंठों के घर का बना लिपबाम या एक ऑर्गेनिक लिप बाम का उपयोग करें।

होठों को हमेशा मॉइस्चराइज रखें

क्या आप जानना चाहते हैं कि अपने होठों को हमेशा के लिए गुलाबी कैसे करें? उन्हें हमेशा हाइड्रेट रखना उन्हें गुलाबी रखने का एक निश्चित और कारगर तरीका है। सूखे होठों को राहत देने और मॉइस्चराइज़ करने के लिए, केमिकल फ्री एलोवेरा जेल को लगाएं या घर पर लगे पेड़ वाले एलोवेरा जेल का उपयोग भी कर सकते हैं।

इसके साथ ही विटामिन ई तेल या नारियल के तेल का इस्तेमाल भी होठों को नमी पहुचने में कारगर तरीके से काम करत है।Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen

पर्याप्त पानी पिए

हाइड्रेटेड रहने के लिए अधिक पानी पीने से आपकी त्वचा रूखी और खराब होने से बचेगी। इसके साथ ही यह आपके होंठों को स्वस्थ और नम भी रखेगा, साथ ही होंठों को काला होने से भी बचाएगा।

गुलाबी होंठ पाने के लिए क्या खाएं?

स्थायी रूप से अपने Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen इसके लिए आप अपने आहार में नीचे दिए गये आहार को अपनी दिनचर्या में शामिल करें हैजो आपके होठों को स्वस्थ्य और गुलाबी बनाने में एहम भूमिका निभाते हैं।

नारियल – Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen

चाहे आप नारियल पानी की चुस्की लें, या अपने होठों और चेहरे पर नारियल का तेल लगाएं, यह आपकी त्वचा और होंठों को नरम और नम बनाएगा। सर्वोत्तम प्रभाव के लिए सोने से पहले अपने होठों पर नारियल तेल की एक पतली परत लगा कर सोयें, जिससे आपके होठों का काला पन आसानी से दूर हो जाये और होंठ प्राकृतिक रूप से गुलाबी बन सकें।

टमाटर- Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen

टमाटर में सेलेनियम होता है जो हमारे होठों को धूप से बचाने में मदद करता है। सलाद के रूप में इसको कच्चा सेवन करें, धूम से वापस आने पर होटों पर 5 मिनट टमाटर का पेस्ट लगायें ये होठों को कालेपन से बचाता है और उनको गुलाबी बनाता है

नींबू – Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen

गुनगुने पानी और शहद के साथ नीबू का रस पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और आपके होठों को स्वस्थ चमक मिलती है। चूंकि इसमें ब्लीचिंग गुण होते हैं, इसलिए आप इसे अपने होठों पर लगा सकते हैं या एक्सफोलिएटर के रूप में इसे चीनी के साथ मिला कर इसका उपयोग कर सकते हैं।

ग्रीन टी- Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen

ग्रीन टी अपने विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के साथ-साथ आपके होठों के लिए भी फायदेमंद होती है। इसमें पॉलीफेनोल्स होते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने और सूरज की क्षति से बचाते हैं। ग्रीन टी फेस पैक का उपयोग अब टैन या मलिनकिरण को हटाने के लिए किया जा सकता है। ग्रीन टी के बैग को स्क्रब करके भी सूखे, खराब होठों का इलाज किया जा सकता है।

अखरोट- Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen

अखरोट में उच्च ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। यह कोलेजन के गठन को बढ़ाकर आपकी त्वचा की लोच को बनाए रखने में मदद करता है। जवां दिखने वाली त्वचा पाने के लिए इनका बार-बार सेवन करें। आप अपने होठों की मृत त्वचा को गुलाबी रखने के लिए स्क्रब से भी रगड़ सकते हैं।

दही – Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen

दही और दही जैसे दूध उत्पादों में एक प्रोटीन होता है जो त्वचा को मजबूत रखता है और झुर्रियों को बनने से रोकता है। आप इसे अपने भोजन के साथ दही के रूप में खा सकते हैं, इसे स्मूदी में मिला सकते हैं, या इसे सलाद ड्रेसिंग के रूप में उपयोग कर सकते हैं। दही को अपने होठों पर लगाने से भी आपको मलिनकिरण से बचने में मदद मिल सकती है।

शहद – Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen

रात को एक चम्मच शहद खाकर अपने होठों पर लगाने से आपके होंठ गुलाबी हो जाएंगे। शहद में एंटीऑक्सिडेंट और मैग्नीशियम होते हैं, जो होंठों को काला होने से बचाने में मदद करते हैं।

एलोवेरा – Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen

जैसा की एलोवेरा में एलोसीन होता है। यह एक फ्लेवोनोइड है जो मलिनकिरण को नियंत्रित करने का काम करता है और आपके होंठों को ना सिर्फ काले होने से बचाता बल्कि उनको गुलाबी बनाये रखता है। आप प्रतिदिन 1/2 कप एलोवेरा के पौधे का रस पी सकते हैं या जेल को लिप मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

तरबूज – Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen

इसकी उच्च नमी सामग्री के लिए, तरबूज गर्मियों में त्वचा को हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। तरबूज में 97% पानी होता है। इसलिए, यह आपके पूरे शरीर की कोशिकाओं को हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen

जामुन – Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen

ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी खाने से आपके होठों को एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी की आवश्यकता होती है। आप एक स्ट्रॉबेरी को जैतून के तेल और शहद के साथ मिलाकर अपने होंठों को स्क्रब करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके होठों में नमी और रंग निखारने का काम करती हैं।

गुलाबी होंठ चाहते हैं तो इन चीजों से बचना चाहिए?

हमारे पसंदीदा सौंदर्य प्रसाधन, जैसे लिपस्टिक जो लंबे समय तक रहने की गारंटी देते हैं, पर अक्सर ये कई तरीकों से होठों को नुकसान पहुचाते हैं। इन सौंदर्य प्रसाधनों में ऐसे रसायन होते हैं जो त्वचा की प्राकृतिक रंग और चमक को खराब कर सकते हैं, जिससे होंठो का रंग काला पड़ जाता है। इसलिए ऐसे उत्पादों का उपयोग कम से कम करने की कोशिश करें।

बहुत सारे ऑर्गेनिक ब्रांड हैं जो आज के समय में उभर क सामने आ रहे हैं। ये ब्रांड सभी प्राकृतिक अवयवों से बने होते हैं। अपने होठों के लिए विशेष रूप से, आपको एक रासायनिक मुक्त लिप बाम या लिपस्टिक का चुनाव करना चाहिए।

कई बार हम इतने थक जाते हैं कि सोने से पहले मेकअप हटाना एक टास्क की तरह लगता है। लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए और बिस्तर पर जाने से पहले अपने मेकअप को हटाने की आदत बना लेनी चाहिए, अगर आप चाहते हैं कि आपके होंठ सुन्दर और मुलायम रहें या अपने प्राकृतिक रंग में वापस आ जाएं। तो होठों पर लगाए गए किसी भी कॉस्मेटिक को पूरी तरह से हटा देना चाहिए। एक बार जब आप इसे हटा दें, तो उन्हें हाइड्रेटेड रखने के लिए किसी प्राकृतिक लिप बाम या तेल का प्रयोग अवश्य करें।

Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen इसके लिए हर कीमत पर धूम्रपान से बचें। होठों का मलिनकिरण धूम्रपान के प्रमुख दुष्प्रभावों में से एक है। इसके अलावा, धूम्रपान करते समय अपने होठों की त्वचा जल जाती है। जिसके कारण यह काली नजर आने लगती है। तंबाकू के धुएं में निकोटिन और बेंजपायरीन होता है। वे त्वचा में मेलेनिन उत्पादन को उत्तेजित कर सकते हैं। इससे होंठ काले हो सकते हैं। धूम्रपान के कई अन्य नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव भी हैं।

अवश्य पढ़ें….Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी (AAD) 30 या उससे अधिक के एसपीएफ़ और जिंक ऑक्साइड या टाइटेनियम ऑक्साइड के युक्त लिपबाम का उपयोग करने की सलाह देती है। बाहर जाने पर हर 2 घंटे के बाद SPF लिप बाम और सनस्क्रीन लगाएं।

होंठ गुलाबी क्यों दिखते हैं?

त्वचा की जल प्रतिरोधी परत को स्ट्रेटम कॉर्नियम के रूप में जाना जाता है। यह होठों पर बेहद पतला होता है। इसलिए, होठों के अंदर जो रक्त वाहिकाएं होती हैं, वे अधिक दिखाई देती हैं। इससे आपके होठों का रंग गुलाबी दिखने लगता है। आपके होठों की त्वचा में कोशिकाओं की 3 से 5 परतें होती हैं, जबकि आपके शरीर के बाकी हिस्सों की त्वचा में पाँच से अधिक परतें होती हैं।

निष्कर्ष

जैसा की आपने जाना की होठो का रंग कई वजन से काला पड़ जाता है, अगर इन पहलुओं पर ध्यान दिया जाए और इसमें कुछ सुधर किये जाए तो बहुत ही आसानी से काले होंठो को गुलाबी बनाया जा सकता है और लम्बे समय तक होंठो को गुलाबी रखने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में भी कुछ बदलाओं की जरूरत पड़ सकती है जो की बहुत आसान है। Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen

दोस्तों हमें उम्मीद है की Kale Lips ko Gulabi Kaise Karen इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको मिल गये होंगे और बताए गये उपायों को अपना कर आप खाले होंठो को आसानी से गुलाबी बना सकते है।

क्या गुलाबी होंठ होना अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है?

गुलाबी होंठ अक्सर कई लोगों द्वारा सुंदर विशेषताओं और अच्छे स्वास्थ्य की निशानी माने जाते हैं।

स्वाभाविक रूप से गुलाबी होंठ कैसे प्राप्त करें?

कुछ एहतियाती उपायों से आप हमेशा के लिए गुलाबी होंठ बनाए रख सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि सही हाइड्रेटिंग चीजों का उपयोग करें, एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थ खाएं, और जितना हो सके केमिकल वाले लिप बाम और लिपस्टिक से दूर रहें।

Leave a Comment